खैरागढ़ विश्वविद्यालय में आयोजित होगी,योग कार्यशाला..!

कोरोनाकाल में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए लोग पुरानी परंपराओं की ओर लौट रहे हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है योग। योग के नियमित अभ्यास से शरीर स्वस्थ तो रहता ही है साथ ही साथ योग हमारी प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होता है। इसी आलोक में इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय,खैरागढ़ (छ.ग) के योग केंद्र द्वारा 4 अगस्त 2021 से 7 अगस्त 2021 तक ‘कोरोना काल में योग का महत्व:संभावित तीसरी लहर के संदर्भ में ” विषय पर ऑनलाइन योग कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला का उद्घाटन योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा द्वारा किया जायेगा यह कार्यशाला छत्तीसगढ़ राज्य की स्वर कोकिला विदुषी कलाकार एवं विश्वविद्यालय की कुलपति मोक्षदा चन्द्राकर के मार्गदर्शन में सम्पन्न होगी।

कैसे जुड़ें कार्यशाला से-

कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ 4 अगस्त 2021 को होगा इससे जुड़ने के लिए इच्छुक प्रतिभागी https://forms.gle/kd4MMfQzHXALzmvH6 पर अपना निःशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं कार्यशाला के समापन पर समस्त प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक सत्र-

4 अगस्त 2021 को दोपहर 3.00 से 4 .00 बजे तक कार्यशाला का सैद्धांतिक सत्र होगा इस सत्र के मुख्य वक्ता इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के योग अनुदेशक डॉ. अजय पाण्डेय होंगे वहीं योगशाला के प्रायोगिक सत्र का आयोजन 5 अगस्त से 7 अगस्त तक ( सुबह 7:15 से 8:00 ) किया जायेगा जिसमें योग शिक्षक के रूप में पुनः डॉ अजय पाण्डेय का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। http://meet.google.com/nmq-nuey-dnv or nmq-nuey-dnv लिंक के माध्यम से प्रतिभागी कार्यशाला से जुड़ सकते हैं। बता दें कि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ आचार्य एवं कुलसचिव प्रो आई डी तिवारी के सहयोग से इस कार्यशाला के समन्वयक डॉ.राजन यादव हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *