बिहार पंचायत चुनाव में मतदाता ग्लब्स पहनकर ही दबा सकेंगे ईवीएम का बटन

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरू कर दी गई है। राज्य निर्वाचन आयोग कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखते हुए चुनाव कराने की तैयारी चल रही है। पंचायत चुनाव में मतदाता हैंड ग्लब्स पहनकर ही इवीएम का बटन दबाएंगे। यह पहला मौका होगा जब पंचायत चुनाव के दौरान वोटर हैंड ग्लब्स का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करेंगे। पंचायत चुनाव में प्रशिक्षण से लेकर नामांकन व मतदान से लेकर मतगणना के दौरान शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार पंचायत चुनाव 2021 के लिए कई गाइडलाइन जारी किया है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर पंचायत चुनाव के प्रत्याशी नामांकन पत्र भर सकते हैं। वें चाहे तो पत्र को डाउनलोड करके नामांकन केंद्र में जमा करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। नामांकन के समय केवल एक प्रस्तावक उम्मीदवार के साथ रह सकता है। नामांकन स्थल के बाहर उम्मीदवार व प्रस्तावक को कोविड -19 के प्रोटोकॉल नियमों के अनुसार शारीरिक दूरी का पालन करते हुए इंतजार करने का समय मिलेगा। नामांकन से पहले हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर या साबुन व पानी की व्यवस्था की जाएगी।

इसके अलावा सभी को मास्क पहनना जरूरी होगा। मतदान से जुड़े कर्मियों व पदाधिकारियों को बड़े हॉल में छह फीट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था होगी। मतदान केंद्र प्रशिक्षण की जगह पर पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। यदि किसी मतदाता में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई देते है तो उसे फौरन क्वारंटाइन किया जाएगा। कोरोना के लक्षण वाले मतदाता चुनाव के आखिरी घंटों में मतदान कर सकेंगे। बूथ पर अधिकतम 25 लोग एक कतार में शामिल होंगे। वहीं प्रत्याशियों के लिए चुनाव चिन्हों का भी अब निर्धारण प्रत्याशी व पद के हिसाब से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *