बिहार में आज से अनलॉक-2 शुरू, जानें क्या-क्या रहेगी छूट और क्या रहेगा बंद

बिहार में आज से यानी बुधवार से अनलॉक-2 शुरू हो गया है। सरकार ने अपने आदेश में बिहार के लोगों को कई रियायतें भी दी हैं। नीतीश सरकार के आदेश के अनुसार, अब बिहार में दुकानों के अलावा सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों को खोलने में छूट दी गई है। पहले दुकानें शाम 5 बजे खुल रही थीं, लेकिन आज से दुकानों को शाम 6 बजे तक खोलने का आदेश जारी किया गया है। वहीं सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों को अपराह्न 4 बजे तक खोला जा रहा है। सरकार ने उसमें भी राहत दी है। अब सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों को 5 बजे तक खोला जाएगा। हालांकि बिहार में नाइट कर्फ्यू जारी रखने का आदेश दिया गया है। लेकिन सरकार ने उसमें भी रियायत दी है। पहले रात 7 बजे से नाइट कर्फ्यू लग रहा था, जो आज से रात 8 बजे सुबह के सुबह के 5 बजे तक लगेगा। इसको लेकर कल सरकार की गाइडलाइन भी जारी हो गई थी। वहीं आदेश में कहा गया था कि यह फैसला 16 से 22 जून तक के लिए लागू रहेगा।

ये पाबंदियां रहेंगी जारी
अब भी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, जिम, पार्क, स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। सभी स्कूल/कॉलेज/कोचिंग संस्थान/ ट्रेनिंग एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। सरकारी स्कूल/कॉलेजों में किसी तरह की परीक्षा नहीं होगी। शादी समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध में पाबंदी जारी रहेगी। सभी धार्मिक स्थल, सामाजिक/राजनीतिक/मनोरंजन/ खेल-कूद/ शैक्षणिक/ सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन/समारोह पर प्रतिबंध जारी रहेगा। सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक जारी रहेगी। सभी रेस्टोरेंट्स/होटल/ढाबे में से खाने के सामान की होम डिलीवरी/टेक होम सुविधा सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक।

वहीं नाइट कर्फ्यू के दौरान लोगों को ये रियायतें दी गई हैं। आदेश में कहा गया है कि रेल-हवाई सफर के लिए जा सकेंगे। आवश्यक कार्यों में शामिल सेवाओं के कर्मी निजी वाहनों से जा सकेंगे। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े वाहन चल सकेंगे। आवश्यक सेवा से जुड़े सरकारी वाहन। वैसे वाहन जिन्हें जिला प्रशासन से पास प्राप्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *