बिहार के सरकारी गेस्ट हाउस में रहने के लिए देने होंगे अब अधिक पैसे, जानें नया किराया

बिहार के विभिन्न जिलों में स्थित सर्किट हाउस यानी जिला अतिथि गृह (Bihar Government Guest House) में रहने वाले लोगों को अब पहले से ज्यादा रुपए खर्च करने होंगे. दरअसल राज्य सरकार ने विभिन्न जिलों में स्थित अतिथि गृह (Circuit House Booking) का किराया नए सिरे से तय किया है और इसको लेकर संबंधित जिलाधिकारियों समेत कमिश्नर को भी पत्र जारी कर दिया गया है. बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने नए सिरे से किराया का निर्धारण किया है जिसके तहत बिहार के चार महत्वपूर्ण शहर पटना, गया, बिहारशरीफ और राजगीर स्थित अतिथि गृह का किराया अन्य जिलों से अलग रखा गया है.

राज्य सरकार द्वारा जारी किए पत्र में किराया का निर्धारण तीन श्रेणी में किया गया है. सरकारी कार्य के लिए सरकारी व्यक्तियों को एसी कमरा 200 रुपए प्रतिदिन के किराये पर मिलेगी वहीं नन एसी कमरे का किराया 150 रुपए रखा गया है. गैर सरकारी कार्य से आये सरकारी व्यक्ति के लिए एसी कमरा 400 और नन एसी कमरा 300 रुपए प्रतिदिन की दर से रखा गया है वहीं गैर सरकारी व्यक्तियों को कमरा खाली रहने पर ही मिलेगी. इसके तहत एसी कमरे का किराया 1000 रुपए और नन एसी कमरा 600 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से रखा गया है.

अन्य जिलों में स्थित अतिथि गृह के किराये की बात करें तो सरकारी कार्य के लिए सरकारी व्यक्ति को एसी कमरा 150 जबकि नन एसी कमरा 100 रुपए प्रतिदिन के किराये पर मिलेगा वहीं गैर सरकारी कार्य के लिए सरकारी व्यक्तियों को एसी कमरा 300 और नन एसी कमरा 200 रुपए प्रतिदिन के किराये पर मिलेगा. गैर सरकारी व्यक्तियों के लिए एसी रूम का किराया 800 और नन एसी कमरे का किराया 400 रुपए तय किया गया है. बिहार के विभिन्न जिलों में स्थित अतिथि गृह के कमरों का आरक्षण ऑनलाइन प्रणाली से भी हो सकेगा. कमरों की बुकिंग को लेकर कई शर्तों का निर्धारण किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *