बिहार-यूपी को जोड़ने वाली गौतम बुद्ध सेतु का गाइड बांध टूटा, कई इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ा

खबर बगहा से आ रही है जहां गंडक नदी में बने गाइड बांध के क्षतिग्रस्त होने के बाद स्थिति भयावह हो गई हैं। गंडक नदी के जलस्तर में वृद्वि के बाद धनहा-रतवल पुल के समीप गाइड बांध करीब 200 मीटर तक पूरी तरह ध्वस्त हो गया है। नदी की तेज बहाव कई इलाकों की ओर हो रहा है। जिसके कारण चिउरहि पंचायत के कई गांव में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।

गौतम बुद्ध सेतु से महज 700 से 800 मीटर की दूरी पर गाइड बाद क्षतिग्रस्त हुआ है।  इधर नेपाल में हो रहे भारी बारिश की वजह से गंडक बराज से लगातार पानी का डिस्चार्ज हो रहा है। जिसके कारण धनहा रतवाल मुख्य मार्ग के पश्चिमी क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है जिसस मुख्य मार्ग पर खतरा बढ़ जाएगा।

गौतम बुद्ध सेतु के निर्माण के समय ही पुल के दक्षिणी और उत्तरी छोर के दोनों तरफ से गाइड बांध बनाए गए थे। ग्रामीणों की माने तो लगातार विभागीय उदासीनता की वजह से आज यह गाइड बाद टूट चुका है। यदि बरसात से पूर्व काम हुआ रहता तो ऐसी स्थिति नहीं होती।

तटबंध को पूरी तरह दुरुस्त करने के लिए जल संसाधन विभाग की टीम मुश्तैदी के साथ काम कर रही हैं। विभाग के अधिकारी भी तटबंध पर कैंप कर रहे हैं। जल संसाधन विभाग के सभी टीम तटबंध को दुरुस्त करने में लगी हैं। लगातार बांध को बांधने का काम किया जा रहा है। लेकिन एक छोर से बांध बांधा जा रहा है तो वहीं दूसरी छोर पर नदी का कटाव जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *