40 साल के दूल्हे पर भारी पड़ी 14 साल की दुल्हन, फेरों के बाद पहुंचा दिया हवालात

बिहार के पूर्णिया में एक अधेड़ को नाबालिग के साथ शादी रचाना खासा महंगा पड़ गया. जिले के मुफस्सिल थाना के डिमिया छतरजान गांव में 14 वर्षीय नाबालिग से जबरन शादी करने वाले यूपी के दूल्हे को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. यह खबर प्रसारित होते ही मुफस्सिल थाना के पुलिस ने यूपी के दूल्हा अनेकपाल और लड़की के पिता गिरीश मंडल को हिरासत में लिया है. इस मामले में मुफस्सिल थाना में वार्ड पंच के आवेदन पर प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है.

चाइल्ड लाइन, बाल संरक्षण इकाई समेत कई एजेंसी अभी मामले की जांच के लिए पहुंच चुकी हैं. आवेदन कर्ता वार्ड पंच विद्यानंद मंडल ने कहा कि उनके गांव में गिरीश मंडल ने अपनी 14 साल की बेटी की शादी के 40 साल के यूपी के दूल्हे के साथ जबरन करवा दी थी, जबकि लड़की ना तो शादी के लिए राजी थी ना ही वह ससुराल जाना चाहती है. उन लोगों ने इसका विरोध भी जताया लेकिन आनन-फानन में मंदिर में शादी करवा दी गई. एक जनप्रतिनिधि और वार्ड पंच होने के नाते उन्होंने इसकी लिखित सूचना मुफस्सिल थाना को दी जिसके बाद पुलिस कार्रवाई करते हुए मौके पर पहुंचकर दूल्हा और लड़की के पिता को हिरासत में लेकर पूछताछ कर लिया.

थाना प्रभारी आदित्य कुमार ने कहा कि एक आवेदन मिला है. दूल्हा और लड़की के पिता को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. वरीय अधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. बाल संरक्षण समिति के जिला समन्वयक मोहम्मद तफरीन ने कहा कि 18 साल से कम उम्र में लड़कियों की शादी और 21 साल से कम उम्र में लड़कों की शादी अवैध है. इसके लिए कई कड़े कानून भी है, इसके बावजूद कुछ ऐसे मामले आ रहे हैं. वो लोग भी इस पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. इस मामले में पुलिस कार्रवाई कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *