भारत-नेपाल बॉर्डर पर नेपाली आ’र्म्स पुलि’स फो’र्स की अंधाधुंध फाय’रिंग, 5 भारतीय को मारी गो’ली, एक की मौत

Desk: सीतामढ़ी में भारत-नेपाल बॉर्डर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सोनबरसा में भारत-नेपाल सीमा पर शुक्रवार को नेपाली पुलिस ने पांच भारतीयों को गो’ली मार दी, जिसमें विकेश यादव नाम के युवक की मौ’त हो गई। तीन अन्य जख्मी लोगों को पास के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गो’ली लगने से घायल होने वाले में से दो की हालत फिलहाल नाजुक बताई जा रही है। इसके अलावा एक ज’ख्मी युवक को नेपाल पुलिस ने हिरा’सत में ले लिया है। घटना के बाद से सीमा पर त’नाव की स्थिति बनी हुई है। एसएसबी व स्थानीय पु’लिस मौके पर कैंप किए हुए है।

बताया जा रहा है कि सोनबरसा प्रखंड स्थित मलंगवा बॉर्डर के पर्सा गांव के समीप भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहे भारतीय पर नेपाल की आ’र्म्स पुलि’स फो’र्स ने फाय’रिंग की। उनमें से चार को आनन-फानन में इलाज के लिए सीतामढ़ी शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से एक की मौ’त हो गई।


दैनिक हिन्दुतान की एक रिपोर्ट की मुताबिक एसएसबी 51वीं बटालियन के डिप्टी कमांडेंट सत्येंद्र कुमार ने बताया कि मामला सं’दिग्ध है और जांच की जा रही है। नेपाली प्रहरी का कहना है कि वे लोग उन लोंगों का हथि’यार छीनने का प्रयास कर रहें थे। इसी दौरान गो’ली चलानी पड़ी। डिप्टी कमांडेंट ने बताया कि मृ’तक की पहचान विकेश यादव के रूप में की गई है।

Image

बता दें कि भारत और नेपाल के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। नेपाली संसद ने इसको लेकर एक प्रस्‍ताव भी पारित किया है, जिसमें भारत के कई सीमावर्ती हिस्‍सों को नेपाल का बताया गया है। इसको लेकर दोनों देशों के बीच तनाव है। नेपाल ने अपने नए नक्शे में भारत के कई इलाके को अपना हिस्सा बताया है। उसका दावा है कि लिपुलेख, कालापानी और लिपिंयाधुरा उसके क्षेत्र में आते हैं। नेपाल ने अपना नया नक्शा भी जारी कर दिया जिसमें ये तीनों क्षेत्र उसके अंतर्गत दिखाए गए हैं। नेपाल के इस कदम से भारत के साथ उसके रिश्‍तों पर गहरा असर पड़ रहा है। हालांकि, भारत ने साफ कर दिया है कि वह अपनी संप्रभुता से समझौता नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons