रोहित शर्मा हो सकते हैं वनडे में कप्तान

Spread the love

पूर्व चीफ सेलेक्टर किरण मोरे ने एक TV चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवर का कप्तान बनाया जा सकता है। विराट कोहली अपना वर्कलोड कम करने के लिए जल्द ही वनडे और टी-20 की कप्तानी रोहित को सौंपने का फैसला कर सकते हैं। दरअसल इंटरनेशनल लेवल पर तीनों फॉर्मेट के लगातार हो रहे मैचों की वजह से मोरे समेत कई क्रिकेट एक्सपर्ट टेस्ट और लिमिटेड ओवर में अलग-अलग कप्तान बनाए जाने की वकालत भी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक समय के बाद तीनों फॉर्मेट में कप्तानी संभालना मुश्किल हो जाता है। कोहली पूर्व कप्तान धोनी के साथ खेल चुके हैं और धोनी से सीख लेते हुए अपने ऊपर से बोझ करने का विचार कर सकते हैं। मोरे ने कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

धोनी पेश कर चुके हैं उदाहरण
धोनी ने अपने ऊपर से दबाव को कम करने के लिए साल 2014 में टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी और कोहली को सौंपी थी। वे खुद वनडे और टी-20 की कप्तानी कर रहे थे। वहीं साल 2018 में उन्होंने वनडे और टी-20 की कप्तानी भी छोड़ दी थी। उसके बाद 2019 तक उन्होंने बतौर खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्व किया। धोनी ने 2019 वर्ल्डकप में सितंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच खेला था। उन्होंने पिछले साल 15 अगस्त को सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था।

कोहली टेस्ट में सफलतम कप्तान
कोहली टेस्ट में देश के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें 36 मैच में भारत को जीत मिली, जबकि 14 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। धोनी की अगुवाई में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। उनके बाद सौरव गांगुली (21 जीत) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (14 जीत) का नंबर आता है। वहीं, घरेलू सरजमीं पर भी कोहली सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने घर में 30 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें 23 में जीत मिली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.