India Vs pakistan मैच पर उठे सवाल : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर बोले- FREE HIT के नियमों पर विचार किया गए

Generic placeholder image
  लेखक: कुलदीप सिंह

दिल्‍ली। मेलबर्न में भारत की पाकिस्‍तान की जीत पर अब नई बहस शुरू हो गई है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने फ्री हिट के नियम पर ही सवाल उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि इस नियम में बदलाव होना चाहिए। किसी की टीम को अनुचित लाभ न मिले।

नियम में हो परिवर्तन
उन्‍होंने कहा कि फ्री हिट में पहले तो बैटसमैन पहले ही आउट नहीं होता है, फिर वो रन भी बना लेता है। उन्‍होंने कहा कि इस नियम पर ICC को विचार करना चाहिए।

भारत ने जीता मैच
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने मेलबर्न में India Vs Pakistan , T20  World Cup Match में कई पहलू सामने आए हैं। दरअसल, भारत ने 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर जीत हासिल की। भारत ने ये मैच 4 विकेट से जीता।

कोहली ने तीन रन लिए थे
मसला यह था कि मोहम्मद नवाज के ओवर में एक फ्री हिट हुई। उस गेंद पर कोहली बोल्ड हो गए, गेंद स्‍टंप से टकराकर दूर चली गई। तभी कोहली और डीके ने दौडकर तीन रन जुटा लिए। इसी पर मार्क टेलर ने आपत्ति जताई है। कहा कि ऐसे नियम पर बदलाव हो।

फील्‍ड अंपायर ने सही ठहराया
भारत को जब जीत के लिए 3 गेंदों में 5 रन चाहिए थे तो Virat kohli फ्री हिट पर बोल्ड हो गए थे, लेकिन गेंद थर्ड मैन की दिशा में चली गई थी। तभी विराट ने तीन रन ले लिए। पाकिस्तान टीम ने भी इस पर आपत्ति जताई थी। हालांकि, फील्ड अंपायर इसे सही ठहराया था।

नहीं होती है डेड बॉल
गौरतलब है कि ICC के नियम 20.1 के अनुसार, गेंद तब डेड हो जाती है जब वह विकेटकीपर या गेंदबाज के हाथों में आ जाती है या  बाउंड्री हो जाती है या बल्लेबाज आउट हो जाता है। हालांकि, बल्लेबाज को न तो बोल्ड किया जा सकता है और न ही फ्री हिट पर कैच आउट है। ऐसे में गेंद स्टंप्स पर लगने के बाद डेड नहीं होगी और रन लिए जा सकते हैं और इसका लाभ भारतीय टीम ने उठाया। इसी मामले पर टेलर ने सवाल उठाए हैं।

 

Melbourne India Pakistan Win New Debate Australia Former Captain Mark Taylor Free Hit Rules Questions Variations Unfair Advantage

Comment As:

Comment (0)