देशभर में 100 रुपये के पार हुआ पेट्रोल, तो पीएम मोदी ने ये क्या कह दिया…

देशभर में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम को लेकर सियासत तेज हो गई है। दरअसल, इस महीने पेट्रोल और डीजल के दाम में 12वीं बार इजाफा किया गया है, जिससे आम जनता की परेशानियां बढ़ते जा रही हैं। वो इसलिए क्योंकि अब मध्यम वर्गीय लोगों के लिए गाड़ी से चलना बहुत मुश्किल हो गया है और किसानों की लागत भी और बढ़ गई है।वहीं, लगातार विपक्ष की ओर से केंद्र सरकार से सवाल दागा जा रहा है, कि आखिर देश में मंहगाई इतनी क्यों बढ़ रही है। इसी कड़ी में पीएम मोदी के तरफ से बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम को लेकर बयान सामने आया है।

आपको हम बता दें, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि हमें अपने देश की आयात पर निर्भरता को खत्म करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने ग्रीन एनर्जी को भी बढ़ावा देने की बात कही। उनका कहना है कि देश को आत्मनिर्भर और उसकी ऊर्जा की पूर्ती के लिए विदेशों पर निर्भरता को कम करना हमारा सामूहिक कर्तव्य होना चाहिए।

बता दें, पेट्रोल के दाम बढ कर अब 100 के पार पहुँच चुके हैं। वहीँ, राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100.07 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। लेकिन इन सब के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बढ़ते पेट्रोल के दाम को लेकर पिछली सरकार के आयात निति को जिम्मेदार ठहराया है। दरअसल, इस महीने ये कोई पहेली बार नहीं हुआ है कि जब पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा किया गया है, हैरात करने वाली बात ये है कि केवल 18 दिनों में 12वीं पेट्रोल और डीजल दाम को बढ़ाया गया है। तो वहीं, पीएम मोदी का कहना है कि हमारे देश को शुरू से ही आयात पर निर्भर रखा गया जिसके कारण आज मध्यम वर्ग पर काफी बोझ आ गया है।

पीएम मोदी ने बताया कि सरकार ने तेल और गैस इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में 7.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है। इसके साथ ही देशभर के 470 जिलों में शहर के गैस वितरण नेटवर्क के विस्तार पर जोर दिया गया है। आगे उन्होंने कहा कि सरकार वर्तमान ऊर्जा क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने की दिशा में काम कर रही है।

बता दें कि आज पेट्रोल का दाम कल के मुकाबले 34 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है वहीं डीजल के दाम में 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 80.27 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है और पेट्रोल का दाम अब 89.88 रुपये प्रति लीटर पर है। वहीं, मुंबई में डीजल की कीमत 87.32 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल का दाम 96.32 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

अगर हम बात करें, बिहार की राजधानी पटना की तो वहाँ भी बीते दिन मंहगाई को लेकर सड़क पर विपक्ष के द्वारा खूब हंगामा किया गया। कई लोग विरोध प्रर्दशन को दिखाने के लिए मोटरसाईकिल को रस्सी से खीचतें नज़र आए तो वहीं राजद के कार्यकार्तओं ने सरकार के खिलाफ़ खूब नारेबाजी भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons