पटना का पहला डबल डेकर एलिवेटेड रोड, 31 अगस्त को CM करेंगे शिलान्यास, साढ़े 3 लाख की आबादी को सीधा फायदा

पटना के पहले और बिहार के छपरा के बाद दूसरे डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य 2 दिनों बाद शुरू हो जाएगा। इसका शिलान्यास 31 अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। करगिल चौक पर इसका शिलान्यास कार्यक्रम होगा। पथ निर्माण के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा के मुताबिक इसे तैयार करने का लक्ष्य 3 साल का रखा गया है। करगिल चौक से पीएमसीएच होते हुए साइंस कॉलेज तक बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओवर में दो फ्लोर होंगे। एक फ्लोर पर आने तो दूसरे फ्लोर से जाने की व्यवस्था रहेगी। फ्लाईओवर में तीन जंक्शन बनाए जाएंगे जो करगिल चौक, कृष्णा घाट व एनआईटी मोड़ के नजदीक होंगे।

रोड की कनेक्टिवटी करगिल चौक, पीएमसीएच, कृष्णाघाट, एनआईटी, लॉ कॉलेज और महेंद्रू से होगी। कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ जाने के लिए लोग दूसरे तल्ले वाले रोड का इस्तेमाल करेंगे। वहीं, एनआइटी मोड़ से कारगिल चौक आने के लिए पहले तल्लेवाले रोड से आयेंगे। एलिवेटेड रोड को गंगा मरीन पथ से भी जोड़ा जाएगा। एलिवेटेड रोड के निर्माण से अशोक राजपथ से लेकर पटनासिटी तक के लोगों को जाम से राहत मिलेगी। विभाग के आकलन के मुताबिक इससे करीब साढ़े तीन लाख की आबादी को सीधे तौर पर फायदा होगा।

पीएमसीएच में ईलाज के लिए जानेवाले लोगों को घंटों की जाम से राहत मिलेगी । इसके साथ ही पार्किंग की समस्या के कारण , बिजनेस का बढ़ा नुकसान उठा रहे पटना मार्केट जैसे दशकों पुराने मार्केट को फिर से नया जीवन मिल सकेगा। एलिवेटेड रोड के निर्माण से पीएमसीएच में भी बड़ा बदलाव दिखेगा । रोड निर्माण के लिए पीएमसीएच की प्रसूति और हड्डी विभाग की चार मीटर जमीन ली जायेगी । इसके लिए दोनों विभागों की बने बिल्डिंग को तोड़ा जायेगा। अस्पताल में कार पार्किंग बनेगा जो रोड के दोनो तल्लों से कनेक्ट होगा । कारगिल चौक की तरफ से जानेवाले दूसरे तल्ले से पीएमसीएच जाएंगे वही लौटनेवाले पहले तल्ले से लौटेंगे । एलिवेटेड रोड की लंबाई 2. 2 किमी की होगी । इसकी लागत 422 करोड़ है और इसे तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *