पटना : IPS प्रिया दुबे और उनके DIG पति पर ED की कार्रवाई, रांची और दिल्ली की संपत्ति जब्त

Spread the love

झारखंड में अधिकारी पति-पत्नी पर पटना की ईडी टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी संपत्ति जब्त कर ली है। झारखंड पुलिस की आईजी प्रशिक्षण प्रिया दूबे व उनके पति संतोष कुमार दूबे आरपीएफ में डीआईजी के पद पर तैनात हैं। ईडी ने दोनों पति-पत्नी पर सीबीआई में प्रिवेंशन आफ करप्शन एक्ट के तहत दर्ज केस के आधार पर कार्रवाई करते हुए अलग से मनी लाउंड्रिंग के मामले की जांच करते हुए, कार्रवाई की है। दोनों पति-पत्नी ने दिल्ली और रांची में संपत्ति बना रखी थी।

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि, ईडी ने संतोष कुमार दूबे, प्रिया दूबे व अन्य के नाम पर खरीदी गई संपत्ति जब्त की है। ईडी ने अशोकनगर में 30 लाख में खरीदी गई एक भूखंड, दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी में 3 कमर्शियल शॉप व एक फ्लैट जिसकी कीमत 72 लाख 40 हजार आंकी गई है को जब्त किया है। वहीं रांची में भी 4385400 रुपये में ग्रीन व्यू हाइट्स में खरीदी गई फ्लैट को भी जब्त किया है।

ईडी की जांच में यह बात सामने आयी है कि संतोष कुमार दूबे ने अपनी पत्नी प्रिया दूबे और पिता स्व शंकर दयाल दूबे के नाम पर अधिकांश अचल संपत्ति की खरीद की थी। अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति को भी गलत तरीके से अपनी आय के स्रोत के तौर पर बताया गया है। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, इस संबंध में आगे की जांच चल रही है।

बता दें कि यह मामला आठ साल पुराना है। सीबीआई ने 10 जुलाई 2013 को आरपीएफ के तत्कालीन कमांडेंट संतोष कुमार दुबे और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया था। सीबीआई ने प्रिया दुबे और संतोष कुमार दुबे की 1998 से 2013 के बीच अर्जित सैलरी और दूसरे स्रोतों से होने वाली आय की जानकारी जुटायी थी। जांच में यह बात आई थी कि ज्ञात स्रोत से 1 करोड़ 57 लाख 27 हजार की आय दोनों ने की थी, लेकिन उनके पास से 2.65 करोड़ की संपत्ति मिली।

 

सीबीआई ने पाया था कि दोनों पदाधिकारियों ने पद पर रहते हुए अपने आय से 1.48 करोड़ अधिक की कमाई की. सीबीआई ने जांच में पाया था कि भ्रष्ट और गलत तरीकों से यह आमदनी की गई है. सीबीआई की जांच में आए तथ्यों के आधार पर सीबीआई ने इस मामले में मनी लाउंड्रिंग की धाराओं के तहत केस दर्ज किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *