बिहार के प्रसिद्ध मालदह का स्वाद अब महानगरों के लोग भी चख सकेंगे

Spread the love

तीन बिहारी युवाओं ने एक वेबसाइट के जरिए महानगरों में मालदह की सप्लाइ का बीड़ा उठाया 3 से 4 दिनों में बिहार से आम पहुंचेगा मुंबई,दिल्ली पटना मालदह आम । नाम सुनते हीं मुंह में पानी किसी को आ जाए. खासकर बिहार का मालदह। हालांकि देश के बड़े महानगरों में रहने वाले बिहारी लोग अपनी मिट्टी की खुशबू वाले इस मीठे आम खासकर मालदह खाने को तरस जाते हैं। पर अब ऐसा नहीं होगा। बिहार के तीन युवाओं ने अब देश के किसी भी हिस्से में बसे बिहार के निवासियों तक उनका मनपसंद मालदह आम पहुँचाने का बीड़ा उठाया है। मालदह आम हीं नहीं बल्कि बिहार के चर्चित बिहारी परिधान भागलपुरी चादर ,मधुबनी प्रिन्ट की साड़ी ,मिथिला का अचार, बिहारी गर्व वाले टी शर्ट आदि के साथ चर्चित कलाकृतियाँ भी देश के किसी कोने में पहुंचायी जाएगी । इन युवाओं में पटना के आलोक कुमार ,मुजफ्फरपुर के राहुल और समस्तीपुर के प्रख्यात शामिल हैं। इसमें आलोक और राहुल बीटेक हैं जबकि प्रख्यात एम कॉम।
राजस्थान से कंप्युटर साइंस में बी टेक आलोक कुमार ने बताया कि आज से लगभग 6 माह पहले उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर इस पर विचार किया कि नेटिव प्रोडक्टस यानि बिहार में उत्पादित वस्तुएं जिन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में बसे बिहारी लोग बहुत अधिक “मिस” करते ,को कैसे उन तक पहुंचाया जाए। इस मकसद से उन्होंने एक वेबसाइट www.nativeclap.com बनाया है। इस वेबसाइट के माध्यम से वे देश में बिहार की बेहतर छवि बनाना चाहते हैं । बिहारी फूड,आर्ट्स ,फैशन आदि की बड़े पैमाने पर मार्केटिंग कर इसे देश के प्रमुख उत्पादों के मुकबले खड़ा करना चाहते हैं।
6 माह में हीं चार हजार से अधिक लोग जुड़े ,
आलोक के मुताबिक लगभग 6 माह में हीं उनके वेबसाइट से चार हजार से अधिक लोग जुड़ गये हैं। देश के विभिन हिस्सों में बसे बिहारी लोगों के साथ अन्य भी बिहारी फूड प्रोडक्टस,आर्ट्स ,फैशन के सामान मँगवा रहे हैं।
पहली जून से होगी मालदह आम की सप्लाई ,
आलोक कुमार ने बताया कि मालदह आम की सप्लाई पहली जून से शुरू हो जाएगी। इसके लिए nativeclap.com पर बुकिंग शुरू हो गई है । फिलहाल भागलपुर और समस्तीपुर जिले के प्रसिद्ध मालदह आम की सप्लाई की जाएगी। बता दें कि भागलपुर के मालदह आम काफी प्रसिद्ध हैं ।
देश के किसी भी हिस्से में 3 से 4 दिन में सप्लाई – उनके अनुसार देश के किसी भी हिस्से में मालदह आम की सप्लाई 3 से 4 दिन में कर दी जाएगी । वहीं बिहार में एक से दो दिन में आम पहुंचा दी जाएगी।
स्थानीय उत्पाद, उपभोक्ता को सही बाजार भी उपलब्ध करा रहा -उनके अनुसार nativeclap. com एक ऐसा स्टार्ट अप है जो न केवल बिहार के प्रोडक्ट को पूरे देश में बेच रहा बल्कि बिहार के स्थानीय उत्पाद व उपभोक्ता को सही बाजार भी उपलब्ध करा रहा है । उनके मुताबिक इससे बिहार के आम किसानों की भी आमदनी बढ़ेगी।
मालदह की राष्ट्रीय स्तर पर होगी ब्रांडिंग और मार्केटिंग -उनकी मानें तो बिहार का मालदह आम किसी भी तरह से अलफाँसों आम से कमतर नहीं हैं, पर सही मार्केटिंग और ब्रांडिंग नहीं होने से मालदह अलफाँसों से पिछड़ जाता है।

बॉलीवुड अभिनेता क्रांति प्रकाश झा हैं ब्रांड एम्बेसदर –
आलोक ने बताया कि उनके स्टार्ट अप nativeclap. Com के साथ जाने माने बॉलीवुड अभिनेता क्रांति प्रकाश झा बतौर ब्रांड एम्बेसदर और रणनीतिकार निवेशक भी जुड़े हैं । इस स्टार्ट अप ने हाल हीं में सीड फंड भी जुटाना शुरू किया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.