अब बिहार में ‘बजरंग बली’ के लिए चाहिए कमरा, भाजपा MLA बचौल बोले-विधानसभा में हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए जगह और छुट्टी दी जाए

BJP के विधायक हरि भूषण ठाकुर बचौल ने हिंदू भावनाओं का ख्याल रखते हुए विधानसभा में मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए छुट्टी और जगह मुहैया कराने की मांग की है। दरअसल, झारखंड विधानसभा में मुस्लिम समुदाय के विधायक और कर्मचारियों के लिए शुक्रवार को नमाज पढ़ने के लिए अलग से एक जगह की व्यवस्था की गई है। इसको लेकर झारखंड BJP के विधायक लगातार विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। झारखंड की तर्ज पर भाजपा विधायक ने बिहार सरकार से भी ये मांग की है।

बचौल ने यह मांग की है कि जिस तरह से विधानसभा सभी धार्मिक समुदाय का आदर करता है, उसी के मुताबिक हिंदू धर्म की भावनाओं का ख्याल करते हुए मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए एक समय की छुट्टी और जगह का व्यवस्था करें, ताकि सभी धर्मों को बराबर नजर से और आदर से देखा जाए। हालांकि, हरिशंकर बचौल ने कोई लिखित आवेदन तो नहीं दिया है, लेकिन उनकी तैयारी है बिहार विधानसभा में यदि इस तरह की कोई व्यवस्था होगी तो वह भी हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए जगह की मांग करेंगे।

विजय कुमार सिन्हा के बिहार विधानसभा अध्यक्ष बनने के बाद कई काम नए तरीके से शुरू किए गए हैं। बिहार विधानसभा में कभी भी मकर संक्रांति का त्योहार नहीं मनाया जाता था, लेकिन इस साल विजय सिन्हा ने बड़े स्तर पर सभी कर्मचारियों के साथ मकर संक्रांति का त्योहार मनाया। विधानसभा की बड़ी लाइब्रेरी में इस साल से पहले कभी सरस्वती पूजा का आयोजन नहीं किया गया था।

विजय सिन्हा ने सरस्वती पूजा का भी भव्य आयोजन करके नए परंपरा की शुरुआत कर दी। विजय सिन्हा BJP के हार्डकोर नेता माने जाते हैं। फिलहाल झारखंड विधानसभा में जिस तरह की व्यवस्था हुई है, BJP के विधायकों को यह डर सता रहा है कि कहीं विपक्ष की तरफ से यहां भी नमाज पढ़ने के लिए जगह की मांग न हो जाए। उससे पहले BJP के विधायकों ने हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए जगह की मांग करने की शुरुआत कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *