पंचायत चुनाव : आज से पहले चरण के लिए प्रत्याशी करेंगे नामांकन, 24 सितंबर को होगी वोटिंग, 10 जिलों में चुनावी प्रक्रिया शुरू

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर आज से बड़ी हलचल नजर आएगी। उम्मीदवार आज पहली बार पंचायत चुनाव के लिए नामांकन करते नजर आएंगे। बिहार में पहले चरण के पंचायत चुनाव के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी हो गई। अधिसूचना के मुताबिक पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया आज यानी गुरुवार से शुरू हो जाएगी। बुधवार को सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत द्वारा चुनाव को लेकर सूचना का प्रकाशन किया गया।

उम्मीदवार नामांकन पत्र 8 सितंबर तक दाखिल कर पाएंगे और 11 सितंबर तक नामांकन पत्रों की समीक्षा की अंतिम तिथि होगी। 13 सितंबर तक नामांकन पत्र की वापसी होगी। उसी दिन प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी होगी और उनको प्रतीक चिह्न आवंटित किया जाएगा। इस चरण का मतदान 24 सितंबर को होगा। पहले चरण में छह पदों के लिए चुनाव होगा। इन पदों में मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, पंच एवं सरपंच के पद शामिल हैं। इन सभी पदों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पहले चरण में के अंदर कुल 10 जिलों के 12 प्रखंडों में नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार पहले चरण के चुनाव को लेकर 2119 मतदान केंद्रों का गठन किया गया है। ये मतदान केंद्र 1609 भवनों में बनाए गए हैं। आयोग के निर्देश पर मतदाताओं की सुविधा के लिए उनके आवासीय क्षेत्र के समीप स्थिति सरकारी भवनों में ही मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य में पहली बार ईवीएम के जरिए पंचायत चुनाव में वोटिंग होगी कई पदों के लिए बैलट बॉक्स का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *