जींद में 25 को तीसरे मोर्चे के एलान की तैयारी, चौटाला की रैली में जुटेंगे नीतीश व ममता बनर्जी सहित कई बड़े नेता

पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल की जयंती पर देश की राजनीति में बड़ा कदम उठाने की तैयारी की जा रही है और इसकी अगुवा बने हैं हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला। ताऊ देवीलाल की जयंती के उपलक्ष्‍य में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) जींद में 25 सितंबर को रैली करेेगा। इस रैली में तीसरे मोर्चे के गठन की घोषणा की तैयारी की जा रही है। इनेलो का दावा है कि इस रैली मेें बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, शरद पवार और पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल सहित देश के कई दिग्‍गज नेता भाग लेंगे।

रैली की तैयारियों में इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला और उनके बेटे अभय सिंह चौटाला दिन-रात जुटे हुए हैं। दोनों पूरे राज्य भर का दौरा कर कार्यकर्ताओं को आमंत्रण दे रहे हैं। इसके साथ ही तिहाड़ जेल से रिहा होेने के बाद से ही ओमप्रकाश चौटाला देश के प्रमुख नेताओं से मुलाकात और बातचीत में जुटे हुए हैं।

हरियाणा की राजनीतिक राजधानी कहने जाने वाले जींद में आयोजित होने वाली इस रैली को ओमप्रकाश चौटाला वर्तमान राजनीतिक परिपेक्ष्य में काफी अहम मान रहे हैं। चौटाला कह रहे हैं कि यह सही मौका है, जब देश की राजनीति को सही दिशा देने के लिए तीसरा माेर्चा गठित हो। इसके लिए ओमप्रकाश चौटाला समान विचारधारा के राष्ट्रीय स्तर के प्रमुख नेताओं से मुलाकात भी कर रहे हैं।

चौटाला अब तक बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव सहित पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से मिल चुके हैं। इनसे मुलाकात के बाद चौटाला को यह विश्वास है कि ताऊ देवीलाल की जयंती समारोह में तीसरे माेर्चे के गठन का एलान हो जाएगा। उनका प्रयास देश में राजनीतिक बदलाव के लिए सार्थक साबित होगा।

जींद रैली में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को आमंत्रित नहीं किया गया है। इसके पीछे तीसरे मोर्चा की परिकल्पना करने वालों का राजनीतिक दृष्टिकोण साफ है कि नीतिश कुमार और लालू प्रसाद यादव एक मंच पर एकत्र नहीं होंगे। वैसे भी तीसरे मोर्चा का भविष्य बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार के नेतृत्व में ही देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *