JOBS in Bihar: 534 डाटा एंट्री ऑपरेटरों को जल्द मिलेगी नौकरी, माडर्न रिकार्ड रूम में होगी पोस्टिंग

राज्य के सभी 534 अंचलों में माडर्न रिकार्ड रूम के लिए डाटा इंट्री आपरेटर (Data Entry Operator) की नियुक्ति इसी महीने होगी। आनलाइन परीक्षा के जरिए इनका चयन हो चुका है। बेल्ट्रान ने सफल उम्मीदवारों की लिस्ट राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को सौंप दी है। इनकी ज्वाइनिंग और पोस्टिंग के बारे में निर्णय लेने के लिए विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने बैठक की। निदेशक, भू अभिलेख जय सिंह, संयुक्त सचिव  कंचन कपूर एवं एलआईएस सलाहकार अखिलेश कुमार झा समेत अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। तय हुआ कि सभी आपरेटरों को ज्ञान भवन में एकसाथ नियुक्ति पत्र दिया जाए। इसके लिए 20 सितम्बर को कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। 

इसमें प्रशिक्षण सामग्री और किट भी दिए जाएंगे। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे। कार्यशाला में इन्हें तकनीकी बिन्दुओं के बारे में  जानकारी दी जाएगी। पोस्टिंग के बारे में तय किया दगया कि किसी भी पुरुष कर्मी की नियुक्ति अपने प्रमंडल में नहीं होगी। महिला कर्मी की नियुक्ति गृह जिला के बाहर एवं होगी। यह गृह प्रमंडल के जिलों में उनकी पोस्टिंग हो सकती है। नियुक्ति के बाद सभी कर्मियों को प्रशिक्षण के लिए गृह जिले के किसी अन्य अंचल में कुछ दिनों के लिए भेजा जाएगा।

पोस्टिंग के बाद नवनियुक्त डाटा इंट्री आपरेटर को छह दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह 60-60 कर्मियों के बैच में दिया जाएगा। पीआरओ राजेश कुमार सिंह ने बताया कि  फिलहाल 163 मॉडर्न रिकार्ड रूम कार्य शुरू करने की स्थिति में हैं। अन्य अंचलों के रिकार्ड रूम भी जल्द तैयार होंगे। डाटा इंट्री आपरेटर जमीन से जुड़ी सेवाओं के अलावा सेवा के अधिकार वाले विषयों में सीओ की अनुमति से प्रमाण पत्र जारी कर सकेंगे। इससे अंचल अधिकारियों के काम का बोझ कम होगा और आम लोगों को समय सीमा के भीतर सेवा मिल पाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *