टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, बिहार के इशांत किशन को भी मिली जगह, जानें भारतीय टीम का कार्यक्रम

17 अरक्टूबर से ओमान औऱ यूएई में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है. बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम का आज एलान किया है. बिहार के इशांत किशन को टीम में जगह मिली है. लेकिन सबसे खास बात ये कि चार साल बाद भारतीय टी-20 टीम में स्पिनर आर. अश्विन को शामिल किया गया है.

15 सदस्यों की भारतीय टीम में इशांत किशन के साथ साथ सूर्यकुमार यादव औऱ लेग स्पिनर राहुल चाहर को भी शामिल किया गया है. राहुल चाहर ने अपने पांच पिछले इंटरनेशनल टी-20 मैच में सात विकेट चटकाये हैं. उनका इकोनॉमी रेट भी काफी बेहतर रहा है. उधर सूर्यकुमार यादव का भी प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय मैच में बेहद शानदार रहा है. उन्होंने पिछले चार टी-20 इंटरनेशनल मैच में दो फिफ्टी के साथ 139 रन बनाये हैं. सबसे बेहतर उनका स्ट्राइक रेट है जो 169.51 रहा है.

टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में ज्यादातर नाम तो पहले से तय थे. लेकिन स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम सुनकर लोगों को ज्यादा हैरानी हुई है. 2017 के बाद से उन्हें भारत की टी-20 टीम में शामिल नहीं किया गया था. अश्विन ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. उस मैच में उन्होंने बिना कोई विकेट गंवाये 4 ओवर में 39 रन दिये थे. उसके बाद से उन्हें क्रिकेट के इस फार्मेट में भारतीय टीम में शामिल होने का मौका नहीं मिला.

15 सदस्यीय टीम के अलावा बीसीसीआई ने तीन स्टैंड बाई खिलाड़ी भी रखे हैं. अभी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शार्दूल ठाकुर के साथ साथ श्रेयस अय्यर औऱ दीपक चाहर को स्टैंड बाय खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया गया है. गौरतलब है कि भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहे टेस्ट सीरिज के चौथे मैच में शार्दूल ठाकुर ने दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी की थी. उन्होंने पहली पारी में 57 तो दूसरी पारी में 60 बनाये थे. मैच में उन्होंने तीन विकेट भी लिये.

विराट कोहली-कप्तान, रोहित शर्मा- उप कप्तान, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, के एल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल औऱ वरुण चक्रवर्ती. स्टैंड बाई खिलाड़ी के तौर पर श्रेयस अय्यर, शार्दूल ठाकुर औऱ दीपक चहर रहेंगे.

टीम इंडिया अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ खेलेगी. उसके बाद 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड और 3 नवंबर को अफगानिस्तान से मुकाबला होगा. 5 नवबंर को भारत का मुकाबला क्वालिफायर से आई एक टीम से होगा. तो 8 नवंबर को क्वालिफायर से आयी दूसरी टीम के साथ भिड़ंत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *