इस मामले में लालू यादव से आगे निकले CM नीतीश, रविशंकर प्रसाद भी हैं रेस में, जानें पूरा मामला

बिहार की राजनीति (Bihar Politics) के दो धुरंधर खिलाड़ी सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव Lalu Prasad Yadav के बीच राजनीतिक रूप से लीड लेने की बात तो आप अक्सर सुनते आए होंगे. लेकिन, इस बार दोनों के बीच लीड लेने का मामला सोशल मीडिया (Social Media) से जुड़ा है. जी हां ! दरअसल बिहार में लंबे समय तक राजनेताओं के बीच लालू सोशल मीडिया पर सबसे पहले पायदान पर रहे हैं. लेकिन, अब बिहार के सीएम नीतीश कुमार लालू यादव को पीछे छोड़ आगे निकल गए हैं. जबकि पटना साहिब सांसद रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) भी तेजी से लालू यादव से लीड लेने की ओर बढ़ रहे हैं.

नीतीश कुमार : बात करें अगर नीतीश कुमार की तो बिहार के नेताओं के बीच वह सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हो रहे हैं. यही वजह है कि आज ट्विटर और फेसबुक पर उनके सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं. ट्विटर पर नीतीश कुमार को फिलहाल 6.9 मिलियन लोग फॉलो करते हैं. वहीं, फेसबुक पर उनके फॉलोअर्स कि संख्या 1.7 मिलियन से ज्यादा है. अगर बात करें सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने वाले इनके पोस्ट कि तो उनमें ज्यादातर पोस्ट सूचना और सरकार के कार्यों से जुड़े होते हैं. नीतीश कुमार बिहार के उन चुनिंदा नेताओं में शामिल हैं जो सोशल मीडिया के माध्यम से अपने विरोधियों पर कम ही निशाना साधते हैं.

लालू प्रसाद यादव : सोशल मीडिया पर लालू की मौजूदगी नीतीश कुमार के बाद हुई है, जहां नीतीश कुमार ने 2010 में ट्विटर पर अकाउंट बनाया था वहीं लालू का अकाउंट 2012 में क्रिएट किया गया. लेकिन, इसके बावजूद सोशल मीडिया पर आते ही लालू ने सबसे ज्यादा लोकप्रियता पायी. ट्विटर पर आने से पहले जहां लालू इसको लेकर ‘चीची चिड़िया’ कहकर मजाक करते थे, वहीं इस पर एक्टिव होते ही लालू अपने पोस्ट पर बहुत सारे री ट्वीट, लाइक्स और रिप्लाईज बटोरते गए. बहुत कम समय में ही लालू यादव ने नीतीश कुमार को भी पीछे छोड़ दिया और सबसे ज्यादा फॉलोअर्स बनाकर बिहार के नेताओं के बीच टॉप पर आ गए.

लेकिन, साल 2017 के दिसंबर में लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाला मामले में जेल जाना पड़ा और उसके बाद उनके अकाउंट की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ गयी. हालांकि लालू के जेल जाने के बाद भी उनके प्रतिनिधि के द्वारा ट्विटर पर पोस्ट डाले गए. साल 2018 में उनके ट्विटर पर जहां लगभग 4.2 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स थे वहीं अब 2021 में उनके फॉलोअर्स में करीब 1.6 मिलियन का इजाफा हुआ है और फिलहाल उनके फॉलोअर्स की संख्या 5.8 मिलियन है. जबकि फेसबुक पर लालू प्रसाद यादव को 1.1 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.

ऐसे में नीतीश कुमार ट्विटर और फेसबुक दोनों पर लालू प्रसाद यादव से आगे निकल गए हैं. अगर बात की जाए लालू के पोस्ट की तो उनमे ज्यादातर विरोधियों पर निशाना साधने की बात नजर आती है. साथ ही लालू अपनी पार्टी की गतिविधियों और सरकार की कमियों को दिखाने के लिए भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं.

रविशंकर प्रसाद : बिहार के नेताओं में तीसरे नंबर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री और पटना साहिब सांसद रविशंकर प्रसाद का नाम सामने आता है जिनके सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं. रविशंकर प्रसाद ने 2013 में ट्विटर जॉइन किया है लेकिन वो तेजी से आगे बढ़ते हुये लालू प्रसाद यादव के नजदीक पहुंचने वाले हैं. फिलहाल ट्विटर पर रविशंकर प्रसाद के फॉलोअर्स की संख्या 5.1 मिलियन है. वहीं फेसबुक पर प्रसाद को नीतीश और लालू से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. फिलहाल फेसबुक पर रविशंकर के फॉलोअर्स की संख्या 2.1 मिलियन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *