राज्यसभा में भड़के कपिल सिब्बल, बोले देश में कोई राज्य आत्मनिर्भर नहीं…

Spread the love

केंद्र में बजट पेश होने के बाद से लगातार विपक्ष सरकार पर कई सवाल खड़े कर रही है। इसी कड़ी में राज्यसभा में बजट 2021-22 पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने केंद्र सरकार से कई सवाल पूछे। कपिल सिब्बल ने कहा कि सरकार के बजट में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की बात कही गई है, लेकिन कोरोना काल के बाद देश में कोई क्षेत्र आत्मनिर्भर नहीं दिख रहा है। सिब्बल ने आरोप लगाया कि सरकार बजट के बाहर नोट बैंक की राजनीति करती है।कपिल सिब्बल ने सदन में पूछा, ‘’क्या हमारे देश के लोग आत्मनिर्भर हैं? क्या अलग-अलग क्षेत्र आत्मनिर्भर हैं? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 86 फीसदी किसानों की ज़मीन पांच एकड़ से कम है. क्या वो आत्मनिर्भर हैं? क्या किसान इस वजह से आंदोलन कर रहे है, क्योंकि वो आत्मनिर्भर है?’’

उन्होनें कहा कि अगर इतना ही किसान आत्मनिर्भर होते तो कभी भी उनको अंदोलन करने की ज़रुरत नहीं होती। सिब्बल ने आगे कहा, ‘’हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ रही है। सरकार यह बताए कि इन लोगों को मौका कब मिलेगा। हर एक क्षेत्र में, जिसमें पैसा दिया जाता था, उस में कटौती की गई है.’’ उन्होंने पीएम मोदी से पूछा, ‘’किसान जो मांग रहे है, आप उसके मन की बात नहीं सुनते। अपने मन की बात सुनाते रहते हैं।

इसी के साथ-साथ उन्होंने भारत की तुलना अमेरिका से कर दी है और ये कहा है कि अमेरिका में तो किसानों को हर साल $62000 की सब्सिडी मिलती है, लेकिन हमारे देश में तो सिर्फ किसान एमएसपी मांग रहे हैं, वो भी उनको नहीं दिया जा रहा है। आपको बता दें, कपिल सिब्बल ने अप्रत्यक्ष रुप से सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि देश में सिर्फ दो चार लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए सारे कानून बनाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.