बिहार में 48 घंटे को लेकर चेतावनी, गोपालगंज-सीवान समेत इन जिलों में होगी भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 24 से 48 घंटे में नॉर्थ बिहार के पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया और साउथ बिहार के पटना, गया, औरंगाबाद, नवादा और नालंदा में बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तरी बिहार में अधिक स्थानों पर और दक्षिणी बिहार में एक दो स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके साथ ही आकाशीय बिजली और गरज के साथ हवाएं चलने की अनुमान है। हालांकि इस दौरान तापमान में कोई विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं, उमस का लोगों पर प्रभाव बना रहेगा। पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सीतामढ़ी शिवहर में अगले दो से तीन घंटों में बारिश की संभावना है। यहां वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट है।

मौसम विभाग के मुताबिक 0.9 किलो मीटर पर एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिणी बिहार उत्तरी झारखंड एवं गंगीय पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पिछले 48 घंटे से ही बना हुआ है। इसके अलावा एक अन्य उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा समुद्र तल से 1.5 किमी पर झारखंड से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक ओडीशा होते हुए गुजर रही है। मौसम को एक्टिव करने वाले ट्रफ रेखाओं और आकाशी परिसंचरण के प्रभाव के कारण अगले 24 से 48 घंटे के दौरान उत्तरी बिहार के अनेक स्थानों पर एवं दक्षिणी बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश एवं एक दो जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही इन इलाकों में गरज के साथ आकाशीय बिजली की चेतावनी भी दी गई है। इन क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट किया गया है कि वह मौसम खराब होने या गरज होने पर घर से बाहर खुले में नहीं निकलें।

मौसम विभाग का कहना है कि पिछले 24 घंटे में कोई विशेष बारिश नहीं हुई है। मौसम बन रहा है लेकिन एक दो स्थानों पर ही भारी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में राज्य के कुछ ही भागों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इसमें एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की गई है। भारी बारिश होने वाले प्रमुख स्थानों में मोतिहारी है जहां 107 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई है वहीं बगहा में 66 एमएम बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी बिहार के पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, खगड़िया, बेगूसराय में बारिश का अनुमान है। इन जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना है साथ ही गरज के साथ आकाशीय बिजली की भी संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 से 48 घंटे में दक्षिणी बिहार के पटना, गया, औरंगाबद, नावादा, नालंदा, जहानाबाद में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश एवं एक दो जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही इन इलाकों में गरज के साथ आकाशीय बिजली की चेतावनी भी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *