गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर में बारिश और भारी वज्रपात के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

बिहार में मानसून की अच्छी बारिश हुई है और अभी भी यह एक्टिव है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के कई हिस्सों में अगले दो दिनों तक मानसून के प्रभाव से बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र पटना के अनुसार उत्‍तर पश्चिम, उत्‍तर मध्‍य, उत्‍तर पूर्व, दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्‍य बिहार के कई जगहों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ अच्‍छी बारिश के आसार हैं. इन जगहों को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, कई इलाकों में भारी वज्रपात को लेकर भी आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट जारी किया है. आपदा प्रबंधन विभाग ने गया जिले के गया सदर, बेलागंज, वजीरगंज, मानपुर, बोधगया, टनकुप्पा, फतेहपुर, कोंच, टेकारी, गुरारू, परैया, खिजरसराय, अत्तरी, बथानी, मोहड़ा, गुरूआ, आमस, बांके बाजार, इमामगंज, डुमरिया, शेरघाटी, डोभी, मोहनपुर, बाराचट्टी प्रखंड के लिए अलर्ट जारी किया है. इसी तरह गया से सटे औरंगाबाद जिले के औरंगाबाद, बारून, नबीनगर, कुटुम्बा, मदनपुर, देव, रफीगंज, ओबरा, दाउदनगर, गोह, प्रखंड में वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के उत्‍तर पश्चिम इलाके से एक ट्रफ लाइन गुजर रही है. इस कारण चक्रवाती सिस्‍टम बना हुआ है. इससे राज्‍य के उत्‍तर पश्चिमी भागोंं में अच्‍छी और शेष में मध्‍यम बारिश का अनुमान है. एक सप्‍ताह तक दक्षिणी पूर्वी आर्द्र हवा आती रहेगी. वायुमंडल के निचले स्‍तर पर नमी के कारण उमस और गर्मी बढ़ सकती है. तापमान में बढ़ोतरी होने पर आंधी बारिश की संभावना रहेगी.

वहीं रोहतास जिला के सासाराम, शिवसागर, चेनारी, करगहर, कोचस, नोखा, डेहरी, अकोढ़ीगोला, नौहट्टा, रोहतास, तिलौथु, बिक्रमगंज, काराकाट, नासरीगंज, दावथ, रायपुर, संझौली, सूर्यपुरा, दिनारा प्रखंड में अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही कैमूर जिला के भभुआ, भगवानपुर, चैनपुर, चांद, रामपुर, दुर्गावती, कुदरा, मोहनिया, रामगढ़, नुआंव प्रखंड में अलर्ट जारी किया गया है. इन इलाकों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात होगी इसलिए लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *