किसानों ने किया देशव्यापी चक्का जाम…

Spread the love

देशभर में चल रहा किसान अंदोलन दिन प्रतिदिन और भी ज्यादा उग्र होता जा रहा है। वो इसलिए क्योंकि तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान लगातार विरोध कर रहे हैं। आज किसान पूरे देशभर में चक्का जाम कर रहे हैं। आपको बता दें, करीब 3 घंटे तक यह प्रर्दशन किसानों के तरफ से किया जाएगा, जिसकी शरुआत दोपहर 12 बजे से होगी और लगभग 3 बजे तक उनका ये प्रर्दशन चलेगा। इसको लेकर के सभी राज्यों में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है। तो वहीं इसमें भी विपक्ष राजनीति करने से बाज नहीं आ रहे हैं। बता दें, विपक्ष के तरफ से किसानों की ओर से किया जा रहा चक्का जाम को पूरा सर्मथन मिल रहा है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि “अन्नदाता का शांतिपूर्ण सत्याग्रह देशहित में है। ये तीन कानून सिर्फ किसान-मजदूर के लिए ही नहीं, जनता व देश के लिए भी घातक हैं। पूर्ण समर्थन!”

शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि “कैप्टन साहब का फर्ज बनता है कि वो दिल्ली जाकर बेकसूर नौजवानों को बाहर निकालें और उनके खिलाफ हुए केसों को बंद करें जिससे 200-300 नौजवानों की ज़िंदगी खराब ना हो। 26 जनवरी से उन नौजवानों को बंद करके रखा है, लाल किले के थाने पर एक भी एफआईआर हुई है?”

आपको बताते चलें, नए कानूनों के विरोध में किसान प्रर्दशन के लिए चक्का जाम का आह्वान कर रहे हैं, तो वहीं देश की राजधानी दिल्ली में इसका असर सबसे ज्यादा नजर आ रहा है। दरअसल, दिल्ली के कई इलाकों को बंद करने का र्निदेश जारी कर दिया गया था। जबकि प्रदर्शनकारियों ने शाहजहांपुर सीमा (राजस्थान-हरियाणा) के पास राष्ट्रीय राजमार्ग को बलॉक कर दिया है।

दिल्ली मेट्रो रेल की जानकारी के अनुसार मंडी हाउस, आईटीओ और दिल्ली गेट के प्रवेश और निकास द्वार बंद को कर दिया गया है। विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार भी बंद हैं तो वहीं खान मार्केट और नेहरू प्लेस के प्रवेश और निकास द्वार भी बंद हैं। आपको बता दें, दिल्ली के कई क्षेत्रों में पुलिस की तैनाती को बढ़ा दिया गया है, जिसमें दिल्ली एनसीआर सहित कई हिस्से शामिल हैं। इसी के साथ ही साथ बता दें, दिल्ली में 12 मेट्रो स्टेशनों पर अर्लट जारी कर दिया गया है।

किसान लगातार दो महीने से अधिक समय से अंदोलन कर रहे हैं। कांग्रेस ने एक बार फिर सरकार से तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की है। हालाकिं, किसानों की ओर से चक्का जाम के कारण सुरक्षा बलों की तैनाती काफी भारी संख्या में बढ़ा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.