पटना में कहर बरपा रहा है डेंगू, एक दिन में मिले 13 नए संक्रमित, 112 पर पहुंचा आंकड़ा

Spread the love


पटना में डेंगू का अब तेजी से प्रसार होने लगा है। सोमवार को एक साथ 13 नए डेंगू पीड़ित मिले। इनमें से 11 पीएमसीएच और दो अन्य अस्पतालों में मिले। पटना में अब डेंगू पीड़ितों की संख्या 112 पर पहुंच गई है। हालांकि, सिविल सर्जन कार्यालय को मिली सूची के अनुसार इनकी संख्या 99 पर ही है।

डेंगू का प्रकोप धीरे-धीरे शहर के सभी हिस्से में फैलता जा रहा है। दानापुर से लेकर पटना सिटी तक के लगभग सभी मोहल्ले में डेंगू के मरीज मिलने लगे हैं। सोमवार को मिले संक्रमितों में से कई शास्त्रीनगर, राजीवनगर, पाटलिपुत्रा कॉलोनी, कदमकुआं, राजेंद्रनगर जैसे नए इलाके से भी है।

वहीं पूर्व से डेंगू प्रभावित इलाके महेंद्रू और बाजार समिति से भी एक-एक मरीज मिले हैं। पुनाईचक के पोस्ट ऑफिस गली में भी तीन मरीज मिले हैं। हालांकि, तीनों ने एक निजी लैब में अपनी जांच कराई है। इस कारण सिविल सर्जन कार्यालय को इनकी सूची नहीं जोड़ी गई है। पटना में अब डेंगू पीड़ितों की संख्या 112 हो गई है।

पुनाईचक के बाद अब पटना सिटी, अगमकुआं, महेंद्रू, बाजार समिति, मुसल्लहपुर हाट, विजय नगर, खगौल और गोला रोड से भी डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। पहले से डेंगू प्रभावित मोहल्लों न्यू पाटलिपुत्रा कॉलोनी, इंद्रपुरी, शिवपुरी, पटेलनगर, एजी कॉलोनी, शास्त्रीनगर के अलावा कंकड़बाग से भी लगातार इक्के-दुक्के मरीज मिल रहे हैं। कंकड़बाग के एक निजी लैब संचालक ने बताया कि प्रतिदिन डेंगू के शक में लगभग 80 से 90 लोग अपनी जांच कराने आ रहे हैं। उनमें से चार से पांच लोग डेंगू पीड़ित मिल रहे हैं। बताया कि शहर के अन्य इलाके में स्थित लैब में भी डेंगू के केस लगातार मिल रहे हैं।

पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. बीपी चौधरी ने बताया कि सोमवार को कुल 24 बुखार पीड़ितों की जांच माइक्रोबायोलॉजी लैब में की गई। इनमें से 11 डेंगू पीड़ित मिले। यह इस साल एक दिन में अबतक का सर्वाधिक केस है। बताया कि डेंगू वार्ड में अभी चार मरीज भर्ती हैं। पीएमसीएच में प्लेटलेट्स से लेकर डेंगू की दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *