दिल्ली का लाल किला अनिश्चितकाल तक किया गया बंद

राजधानी दिल्ली से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है, दिल्ली के लाल किले को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। बता दें, आज दिल्ली के डीएम द्वारा ये र्निदेश जारी किया है। दिल्ली आपदा प्राधिकरण की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि लाल किला और आसपास के इलाके में बर्ड फ्लू के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए परिसर को आम जनता और पर्यटकों के लिए बंद किया जा रहा है। आपको हम बता दें, बर्ड फ्लू के वजह से यह फैसला आज सुनाया गया है।

दरअसल, कई पशुओं के मरने से आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के डायरेक्टर की अनुमति से लाल किले को आम लोगों और पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं लाल किले के इलाके में अब तक कुल 14 कौवे और चार बतखों की मौत हो गई थी। फिर जब सैंपल की जांच की गई तो इनमें बर्ड फ्लू की पु‌ष्टि की गई। आठ सैंपलों में बर्ड फ्लू के स्ट्रेन मिलने के बाद एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट ने दिल्ली में बर्ड फ्लू होने की बात को पुष्‍ट किया था।

बर्ड फ्लू के सैंपल पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने लाल किले में आम लोगों की एंट्री पर 19 जनवरी से 26 जनवरी तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। गौरतलब है कि 22 जनवरी से 26 जनवरी तक लाल किले को हर साल बंद रखा जाता है लेकिन इस साल बर्ड फ्लू के कारण इसे बंद किया गया है। बर्ड फ्लू के मिलने से दिल्ली के कई चिकन दुकानों को बंद करने का निर्देश जारी किया गया और प्रशासन द्वारा कच्चे चिकेन की ब्रिकी पर रोक लगाई गई। लेकिन साथ ही साथ चिकेन भंडारण पर भी प्रतिबंध लगा दी गई है।

बता दें, भारत में बर्ड फ्लू को दस्तक दिए हुए 1 महीना से ऊपर समय बीत चूके हैं। बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद कई राज्यों में हलचल मच गई है। बर्ड फ्लू वास्तव में एक संक्रामीत बीमारी है। यह इन्फ्लूएंजा टाइप ए वायरस की मदद से फैलता है जो आमतौर पर चिकन, कबूतर और इस तरह के पक्षियों में पाया जाता है। इस वायरस के बहुत से स्ट्रेन हैं। इसमें से कुछ माइल्ड होते हैं जबकि कुछ बहुत अधिक संक्रामक होते हैं और उससे बहुत बड़े पैमाने पर पक्षियों के मरने का खतरा पैदा हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *