CBSE 20 सितंबर से शुरू करेगा ‘रीडिंग मिशन’, बच्चों की रीडिंग लिटरेसी में सुधार को मिलेगा बढ़ावा

Spread the love

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने सोमवार 20 सितंबर को नई शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) एजेंडे के हिस्से के रूप में एक नए मिशन का ऐलान किया है। बता दें, सीबीएसई (CBSE) पढ़ने की साक्षरता में सुधार के लिए ‘सीबीएसई रीडिंग मिशन 2021-23 (CBSE Reading Mission 2021-23)’ शुरू करने जा रहा है। सीबीएसई से जुड़े 25,000 से अधिक स्कूलों को हिंदी और इंग्लिश में हाई क्वालिटी की रीडिंग मटेरियल्स दी जाएगी।

बता दें, सीबीएसई की तरफ से दी जाने वाली यह रीडिंग मटेरियल क्लास 1 से 8 तक के छात्रों के लिए उपयुक्त होगी। सीबीएसई द्वारा जारी की गई एक रिलीज के अनुसार रीडिंग मिशन 2021-23 (CBSE Reading Mission 2021-23) स्टूडेंट्स को किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ उनके क्रिटिकल रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन प्रोफिसिएंसी में सुधार करने में भी मदद करेगा।

रिलीज से मिली जानकारी के अनुसार 25,000 से अधिक स्कूलों को हिंदी और इंग्लिश इंस्ट्रक्टर्स भी प्रदान करेगा। इसके अलावा, बोर्ड भाषा के विकास पर केंद्रित कुछ छात्र संवर्धन गतिविधियों को भी प्रदान करने का इरादा रखता है, जिससे विद्यार्थियों को उनके पढ़ने के कौशल में सुधार करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *