बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि एक बार फिर टली, 11 की जगह अब 13 अगस्त को होगी परीक्षा

कोरोना वायरस ने देश की अर्थव्यवस्था सहित जनजीवन को बेपटरी कर दिया है। कोरोना की वजह से ही बीते 2 साल से एकैडमिक कैलेंडर भी बेपटरी रहा है। इसी बीच साल 2021 के लिए बिहार बी.एड प्रवेश परीक्षा की तिथि में पांचवी बार बदलाव किया गया है। पहले यह परीक्षा 11 अगस्त को होने वाली थी। जिसे 2 दिन आगे बढ़ाकर 13 अगस्त कर दिया गया है। इसके लिए अभ्यर्थी 4 अगस्त से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

बी.एड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 13 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। राज्य नोडल पदाधिकारी अशोक कुमार मेहता ने बताया कि 13 अगस्त को सभी केंद्रों पर एक साथ बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। राज्य के 11 शहरों में प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया है। इस बार बीएड की प्रवेश परीक्षा में राज्य के विभिन्न कॉलेजों में नामांकन के लिए पिछले वर्ष की अपेक्षा 14 हजार 771 अभ्यार्थियों ने ज्यादा ऑनलाइन आवेदन किया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा प्रपत्र शुल्क के साथ कुल एक लाख 36 हजार 771 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इसमें 75 हजार 524 छात्र, 61 हजार 238 छात्राएं एवं 09 ट्रांसजेंडर शामिल है।

परीक्षा तिथि में बदलाव पर नोडल पदाधिकारी डॉक्टर शैलेंद्र ओझा ने बताया कि 11 अगस्त्त को राष्ट्रीय स्तर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा पहले से सुनिश्चित की गयी है। जिसे ध्यान में रखते हुए बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया है। अब शुक्रवार, 13 अगस्त को परीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि शाहाबाद प्रक्षेत्र की तरफ से 9 हजार 338 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। यह आवेदन भोजपुर, बक्सर, रोहतास एवं कैमूर जिले के विभिन्न कॉलेजों में 2350 सीटों पर नामांकन के लिए इस बार किया गया है। परीक्षा के बाद नोडल विश्वविद्यालय पोर्टल पर आंसर की जारी करेगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद काउंसलिंग के आधार पर अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *