टेकऑफ के बाद इंडिगो का विमान पक्षी से टकराया, 120 यात्रियों की जान सांसत में, पटना से दिल्ली जा रही थी फ्लाइट

पटना एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए उड़ान भरते समय इंडिगो का विमान टेकऑफ के कुछ ही सेकेंड बाद पक्षी से टकरा गया। घटना के समय चालक दल के साथ विमान में लगभग 120 यात्री सवार थे। घटना के बाद चालक दल ने पटना एटीसी को सूचना दी, जिसके बाद रनवे पर विमान की आपात लैंडिंग की गई। पक्षी के टकराने की वजह से विमान का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया, जिसके बाद विमान को ग्राउंडेड कर दिया गया है। दोबारा रनवे पर लौटते देख यात्री किसी अनहोनी की आशंका से भयभीत हो गए। हालांकि, बाद में उन्हें वस्तुस्थिति की जानकारी दी गई।

इस दौरान दस से 15 मिनट तक यात्रियों की जान सांसत में रही। हालांकि पायलट की होशियारी से विमान को सुरक्षित रनवे पर उतार दिया गया। घटना के लगभग तीन घंटे बाद लगभग ढाई बजे विशेष विमान से उसी विमान संख्या के साथ यात्रियों को नई दिल्ली भेज दिया गया। कई यात्री इस दौरान यात्रा को लेकर आंशंकित रहे। कुछ यात्रियों ने टिकट भी रद्द कराएं। अधिकतर टिकट ऑनलाइन होने की वजह से रद्द टिकटों का आकलन किया जा रहा है। इधर ग्राउंडेड विमान को ठीक करने के लिए इंजीनियरों की टीम पटना पहुंच चुकी थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इंजन में लगे तीन ब्लेड पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसे ठीक करने के बाद विमान का रनवे पर ट्रायल रन होगा, जिसके बाद ही इसे उड़ान भरने की इजाजत मिल सकेगी। फिलहाल विमान पटना एयरपोर्ट की पार्किंग में ग्राउंडेड है। पटना एयरपोर्ट पर बर्ड हिट की घटना आम हो गई है। कम ऊंचाई पर गोरैया तो ज्यादा ऊंचाई पर बाज से विमान टकराते हैं। इसकी दो प्रमुख वजहें हैं। पटना एयरपोर्ट इकलौता ऐसा एयरपोर्ट है जहां रनवे से कुछ ही दूरी पर जैविक उद्यान है जबकि दूसरी समस्या एयरपोर्ट की बाउंड्री के पास कचरा निष्पादन है। फुलवारीशरीफ की ओर एयरपोर्ट की बाउंड्री के पास सड़ी गली मांस-मछली का कचरा फेंके जाने के कारण यहां पक्षी मंडराते हैं जो विमानों के बर्ड हिट की वजह बनते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *