अगले साल से डीयू में कोई भी ले सकेगा किसी भी कोर्स में एडमिशन

Generic placeholder image
  लेखक: हेडलाइंस डेस्क

नई दिल्ली: अगले साल से दिल्ली यूनिवर्सिटी में कोई भी व्यक्ति यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकेगा। किसी भी व्यक्ति से यानी कि कोई भी बुजुर्ग कोई भी स्टूडेंट या कोई होम मेकर। जिससे किसी भी प्रकार का कोर्स करना है, वह यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन करा सकता है और अपनी स्किल्स को बढ़ा सकता है। इसके लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी उन्हें स्पेशल सर्टिफिकेट भी देगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस स्कीम को कॉम्पिटैस एन्हांसमेट स्कीम को इसी महीने अकैडमिक काउंसिल ने मंजूरी दे दिया है।

साथ ही स्कीम के अनुसार किसी भी इंस्टिट्यूट का स्टूडेंट जिसे जिस समेस्टर में एडमिशन लेना है। वह उस समेस्टर मे एडमिशन ले सकता है। समेस्टर में उसे जो कोर्स करना है वह उस कोर्स के लिए इनरोल हो सकता है उसे पुरे प्रोग्राम को करने की आवश्यकता नही है।

एडमिशन के दौरान एडमिशन लेने वाले का कोर्स के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन और मेरिट के आधार पर रजिस्ट्रेशन होगा आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यह स्कीम 100 साल के जश्न के हिस्से के तौर पर 2023 जनवरी में लागू करने की तैयारी कर रही है।

इस स्कीम को लेकर दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी प्रोफेसर योगेश सिंह ने कहा कि इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कर कोई भी अपना स्किल बढ़ा सकता है और जिसे फाइनेंस की वजह से या वक्त नहीं होने के वजह से पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए। उन्हें भी इससे सहायता मिलेगी वरिष्ठ नागरिक भी अब पढ़ाई कर सकेंगे।

डीयू के डीन डॉ रत्नावली ने कहा कि इस स्कीम के लिए अभी फीस हमारी कमेटी ने तय नहीं किया है। मगर रेगुलर स्टूडेंट के मुताबिक यह फीस थोड़ी ज्यादा की जाएगी क्योंकि कॉलेज की फीस से ही खर्च उठाने होंगे। इसलिए स्कीम को चलाने की जरूरत के हिसाब से अक्टूबर के बाद फैसला लिया जाएगा कि कौन सी क्लास की 10% अधिक सीटें रखी जाएंगी।

यानी कि 50 स्टैंड की क्लास में 5 स्टैंड को दाखिला मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि दाखिला लेने वालों को यह स्कीम काफी फायदा देगी। जो नई स्किल्स सीखना चाहते हैं और खुद को अपडेट करना चहते है।

Delhi University Students Delhi Hindi News News Headlines India Updated News

Comment As:

Comment (0)