क्या द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के कोच

भारत के पूर्व कप्तान और नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के कोच हो सकते हैं सीरीज के लिए संभावितों में ईशान, शॉ समेत 80% खिलाड़ी पहले भी उनकी कोचिंग में खेल चुके हैं रवि शास्त्री टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड जा रहे हैं
इस बीच यह अनुमान लगाया जा रहा है कि द्रविड़ के गाइडेंस में टीम इंडिया श्रीलंका का दौरा कर सकती है गौरतलब है कि भारत को श्रीलंका के खिलाफ जुलाई में 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इसके लिए BCCI नई टीम भेजेगा। द्रविड़ इसी नई टीम के साथ जुड़ेंगे इस टीम में अगले महीने विराट कोहली की कैप्टेंसी में इंग्लैंड टूर पर जा रहे खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे। रेगुलर कोच रवि शास्त्री भी विराट की टीम के साथ इंग्लैंड जाएंगे।
विशेषज्ञों द्वारा यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि श्रीलंका सीरीज के लिए संभावित खिलाडियों में ईशान किशन, पृथ्वी शॉ, क्रुणाल पंड्या, खलील अहमद चुने जा सकते हैं जो पहले भी राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में खेल चुके हैं सूत्रों की माने तो BCCI जल्द ही टीम और द्रविड़ को लेकर आधिकारिक घोषणा कर सकती है। ऐसे में यह दूसरी बार होगा जब पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ बतौर कोच सीनियर टीम इंडिया से जुड़ेंगे। इससे पहले 2014 में इंग्लैंड दौरे पर द्रविड़ भारतीय टीम के बैटिंग कंसल्टेंट बनकर गए थे। इसके साथ ही वे इंडिया अंडर-19 और इंडिया-A टीम के भी कोच रह चुके हैं।

BCCI ने क्या कहा है-

BCCI के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्य कोच रवि शास्त्री, बॉलिंग कोच आरएस श्रीधर, बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ समेत तमाम कोचिंग स्टाफ टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वॉड के साथ अगले 4 महीने इंग्लैंड दौरे पर होगा। श्रीलंका दौरे के लिए उनका वापस आना मुमकिन नहीं होगा।अधिकारी के मुताबिक ऐसे में यह बेस्ट है कि यंग टीम इंडिया को द्रविड़ का गाइडेंस मिलेगा। वे पहले भी इंडिया-A के साथ काम कर चुके हैं। इस दौरे पर भी इन्हीं में से युवा खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए चुने जाएंगे। तो द्रविड़ के साथ उनकी तालमेल अच्छी बनेगी। उन्हें फिलहाल सिर्फ श्रीलंका दौरे के लिए ही कोच बनाया जाएगा।

2019 में NCA के डायरेक्टर बने द्रविड़-

2018 में द्रविड़ की कोचिंग में भारतीय अंडर-19 टीम चैंपियन बनी थी। पृथ्वी शॉ इस टीम के कप्तान थे और शुभमन गिल, रियान पराग, अभिषेक शर्मा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी जैसे खिलाड़ी मौजूद थे। BCCI ने 2019 में द्रविड़ को NCA का डायरेक्टर बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *