कौन हैं असम के नए सीएम हेमंत बिस्व सरमा

यह सवाल हर व्यक्ति के मन में उठ रहा है कि पूर्वोत्तर के चाणक्य कहे जाने वाले असम के नवनियुक्त सीएम हिमंत बिस्व सरमा आख़िर कौन है..? तो आइये हम बताते हैं कौन है नवनियुक्त सीएम हिमंत बिस्व सरमा।

कौन हैं सरमा:-

डॉ.हिमंत बिस्व सरमा का जन्म 1 फरवरी 1969 को गुवाहाटी के गांधी बस्ती,उलूबरी में हुआ। उनके पिता कैलाश नाथ शर्मा थे, जो अब इस दुनिया में नहीं है। उनकी माता का नाम मृणालिनी देवी हैं। हिमंत बिस्व सरमा की पत्नी का नाम रिनिकी भुयान है.उनके दो बच्चे हैं। उन्होंने 1990 में ग्रेजुएशन और 1992 में पॉलिटिकल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है वे 1991-1992 में कॉटन कॉलेज गुवाहाटी के जनरल सेक्रेटरी रह चुके हैं। उन्होंने सरकारी लॉ कॉलेज से एलएलबी किया है और गुवाहाटी कॉलेज से पीएचडी की डिग्री हासिल की है। सरमा ने 1996 से 2001 तक उन्होंने गुवाहाटी हाईकोर्ट में प्रैक्टिस भी की है। मई 2001 में हेमंत बिस्व सरमा पॉलिटिक्स ज्वाइन की वे 3 बार असम के एमएलए रहे हैं उन्होंने 2001 में असम के जालुकबरी से पहली बार जीत हासिल की थी। 2006 में दूसरी और 2011 में तीसरी बार वह चुने गए। 2016 के चुनाव से पहले सरमा ने असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई से हो रहे चिक-चिक की वजह से सभी पोस्ट से इस्तीफा दे दिया था और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आ गए थे।

दिलचस्प पहलू :-

हिमांता असम सरकार में कई पदों पर काबिज रह चुके हैं जिसमें एग्रिकल्चर, प्लानिंग एंड डेवलपमेंट, फाइनांस, कैबिनेट मिनिस्टर, हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर जैसे पद शामिल हैं।

पूर्वोत्तर के चाणक्य कहे जाते हैं हेमंत बिस्वा सरमा, कभी कांग्रेस सरकार में थे मंत्री, आज असम के CM के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *