1 जनवरी 2021 से हो जाएगा व्हाट्सप बंद !

नया साल आने वाला है और नए साल के साथ कई पुराने चीजे पीछे छूट जाएंगी। आपको मालूम है की देश में व्हाट्सप एप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला मेसेजिंग एप में से एक है। और अपनी यूजर्स की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सप नए नए फीचर्स ला रहा हैं ऐसे में आप एंड्राइड 4.0.3 या IOS यूजर्स हैं और आप चैटिंग के लिए व्हाट्सप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये एक जरुरी खबर हैं 31 दिसंबर 2020 के बाद कुछ पुरानी ऑपेरेटिंग सिस्टम में अपना सपोर्ट बंद कर देगा। इसका मतलब ये है की जिन ऑपरेटिंग अपडेट नहीं मिलेगा वहाँ व्हाट्सप काम करना बंद कर देगा। अगर आप चाहते है की नए साल में बिना कोई दिक्कत के व्हाट्सप पे चैटिंग या वीडियो कालिंग पर मजे लिए जा सके, तो 31 दिसंबर से पहले मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करना होगा।

इन ऑपरेटिंग सिस्टम से ख़त्म हो रहा सपोर्ट।

व्हाट्सअप की ओर से पुराने वर्शन (version)वाले एंड्राइड और आई फ़ोन (i phone)में सपोर्ट खत्म किया जा रहा है । ऐसे में ios 9 और 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और उससे ज्यादे पुराने वाले वर्शन पर चलने वाले स्मार्टफोन पर व्हाट्सअप काम नही करेगा । i phone 4 या इससे पुराने i phone से भी पुराने व्हाट्सअप का सपोर्ट खत्म किया जा सकता है ।जरूरी है कि i फ़ोन 4s ,i फ़ोन 5 s ,ई phone 5c ई फ़ोन 6 पुरने सॉफ्टवेयर है तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है । इस तरह अपडेट करने के बाद i phone मॉडल में व्हाट्सअप चलाया जा सकता है । वही हम बात कर रहे है एंड्राइड 4.0.3 से पुराने वर्शन पर चलने वाले स्मार्ट फ़ोन पर व्हाट्सअप का सपोर्ट नही मिलेगा जैसे एचटीसी डिजायर , मोटोरोला, सैमसंग गैलेक्सी s 2 (samsung galaxy s 2) जैसे मॉडल शामिल है ।

व्हाट्सअप में ऐसा क्यों किया, जानिए।

व्हाट्सअप समय समय पर ऐसा करता है। अब लगातार नये अपडेट और सिक्योरिटी पैच लिए जाते है। ऐसे में पुराने वर्शन के सॉफ्टवेयर में अपडेट देना कंपनी के लिए संभव नही होता। बता दे नए सिक्योरिटी पैच के लिए भी कई बार कंपनी सलाह देती है की पुराने वर्शन के सॉफ्टवेयर पर चलने वाले स्मार्टफोन न इस्तेमाल करे। ऐसे में अगर आपके पास पुराना आई फ़ोन ( i phone) या एंड्राइड स्मार्टफोन है। तो सेटिंग में जाके अपडेट चेक कर सकते है।

फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम का ऐसे करे पहचान ।

अगर आप नही जानते है कि आपका फ़ोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम में काम कर रहा है। तो फ़ोन के सेटिंग में जाके पता किया जा सकता है। अगर आप आई फ़ोन (i phone) यूज़र्स है, तो फ़ोन में सेटिंग में जाना होगा । इसके बाद जनरल और इनफार्मेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद इससे सॉफ्टवेयर का पता चल सकता हैं। बेहरहाल जिन यूज़र्स के पास फ़ोन को अपडेट करने का ऑप्शन है तो तुरंत लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट कर लीजिये। वही जिन यूज़र्स के पास अपडेट करने का ऑप्शन नही आता है । उन्हें नए साल में व्हाट्सअप चलाने के लिए नया फ़ोन खरीदना होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *