किसान अंदोलन के सर्मथन में ट्रैक्टर से आएगी बारात…

देशभर में हो रहे किसान अंदोलन का असर अब सभी राज्यों में भी दिखने लगा है। 3 कृषि कानूनों का लगातार किसान विरोध कर रहे हैं। दरअसल, केंद्र सरकार और किसानों के बीच समझौता नहीं होने के वजह से अंदोलन और भी ज्यादा उग्र होता जा रहा है। देश में कृषि कानूनों को लेकर सब अलग-अलग तरह से धरना प्रर्दशन कर रहे हैं। इसका असर अब रियल जिंदगी में भी देखने को मिल रहा है। दरअसल, उत्तर प्रदेश में एक अजीबों-गरीब शादी देखने को मिली। मामला है उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले का जहाँ एक दुल्हा ट्रैक्टर से अपनी दुल्हन को लेने जाएगा। हम सब ने दुल्हे को कार और घोड़ी से तो बारात ले जाते सुना है और देखा भी है पर ट्रैक्टर से बारात ले जाने का मामला पहली बार सुन रहे हैं।

दरअसल,लड़का किसान का बेटा है। ट्रैक्टर कई दशक तक किसानों का पहचान रहा है। इसलिए दुल्हा ऐसा करके किसान अंदोलन का सर्मथन कर रहा है। दूल्हा हरमेंद्र की 6 फरवरी को शादी होने वाली है, जिसमें वो ट्रैक्टर से बारात ले जाकर दुल्हन के घर जाएगा। इतना ही नहीं दूल्हे ने शादी कार्ड पर भी ट्रैक्टर की तस्वीर छपवाई है और किसान आंदोलन के समर्थन में संदेश लिखा है कि किसान नहीं तो भोजन नहीं। बारात स्थल भी किसान आंदोलन के समर्थन में बैनर और पोस्टर से सजा होगा।

आपको बता दें, लड़का अमरोहा के मंडी धनौरा के खादर इलाके के गांव शाहजहांपुर का रहने वाला है, वहीं लड़की बछरायूं थाना क्षेत्र के गांव ढयोटी की रहने वाली है। दोनों ही 6 फरवरी को शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। वहीं दुल्हन पक्ष की ओर से भी बारात स्थल को किसान आंदोलन के समर्थन में ही सजाया जाएगा। शादी के कार्ड पर भी ट्रैक्टर की तस्वीर बनाई गई है और साथ ही एक संदेश भी कार्ड पर दिया गया है, जिसमें लिखा है “नो फार्मर्स नो फूड”। यहीं नही शादी का कार्ड बांटते समय भी वह लोगों को नए कृषि कानूनों के लागू होने से, होने वाले नुकसान बता रहे है। फिलहाल ये अनूठे अंदाज में हो रही शादी सभी के बीच चर्चायों का विषय बना हुआ है।

दूल्हे के भाई कश्मीर सिंह ने बताया कि वह किसान परिवार से हैं। इस समय कृषि कानूनों के विरोध में बड़ी संख्या में किसान दिल्ली में धरना दे रहे हैं। लेकिन किसानों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे में उन्होंने अपने परिवार के साथ कृषि आंदोलन को समर्थन देने के लिए ट्रैक्टर पर बारात ले जाना तय किया। दुल्हन पक्ष ने भी इसमें उनका साथ देने का वादा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *