आज ‘यास’ बदलेगा चक्रवाती तूफान में

चक्रवाती तूफान ताऊ ते से उबर रहे देश पर अब यास तूफान का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक रविवार को बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र सोमवार को चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। मंगलवार तक तूफान बेहद ताकतवर हो सकता है। इससे निपटने के लिए आर्मी, नेवी और एयरफोर्स ने कमर कस ली है। तीनों सेनाओं ने नुकसान की आशंका को देखते हुए कई टीमें तैनात की हैं।
यास उत्तरी ओडिशा के पारादीप और पश्चिम बंगाल के सागर आइलैंड के बीच से गुजरेगा। यह 26 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकरा सकता है। तूफान के अलर्ट को देखते हुए रेलवे ने 24 से 29 मई तक 25 ट्रेनें रद्द कर दी हैं।पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर में निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। केंद्र सरकार ने नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की 85 टीमें 5 राज्यों में तैनात की हैं। तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हो सकता है।

IMD के मुताबिक यहां 185 किलोमीटर प्रति घंटे (kmph) की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तूफान के कारण 25 मई को बंगाल के मेदिनीपुर, 24 परगना और हुगली में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *