मौसम ने बदला रुख,जल्द हो सकती है बारिश…

देश के कई हिस्सों में इन दिनों ठंड का कहर जारी है। कई जगहों पर बारिश हो रही है तो कई राज्य कोहरे की चपेट में है। इसी कड़ी में आपको बताते चलें, गुरुवार को सुबह सिघु बॉर्डर पर इतनी ठंड थी कि कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। दरअसल, आज सुबह सिंघु बॉर्डर पर कोहरा छाने से विजिबिलिटी इतनी कम हो गई कि कुछ भी स्पष्ट नहीं दिख रहा था। उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों से लेकर मध्‍य भारत तक में ठंड का कहर जाने का नाम नहीं ले रही है।

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि अब पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्‍पन्‍न चक्रवाती सर्कुलेशन जम्‍मू और उसके आसपास के इलाकों के ऊपर बना हुआ है। जिस कारण उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने के असार बने हुए हैं। आपाको बता दें, लगातार मौसम के बदलाव के वजह से लोगों को सिर्फ सुबह-शाम ठंड का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग ने अनुमान जाताया है कि आने वाले दिनों में कई क्षेत्रों में बारिश होने की आशंका है। जिनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेंलगाना और तमिलनाडु जैसे राज्य शामिल है। इन सभी राज्यों में 16 से 20 फरवरी के बीच गरज के साथ बारिश होने की की आशंका जताई जा रही है। वहीं देश के कई इलाकों में सुबह और शाम कोहरा दर्ज किया जा रहा है।

उतराखंड में भी मौसम लगातार रुख कर रहा है। उधर,झारखंड के जमशेदपुर में न्यूनतम तापमान में अब लगातार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। यानी अब गर्मी की शुरुआत हो जाएगी। दिन में तेज धूप अपना असर दिखाने लगा है। हालांकि अभी सुबह-शाम ठंड बरकरार रहेगी। वहीं बिहार के भागलपुर में भी मौसम बदल रहा है। यहां पर बंगाल की खाड़ी में हवा का निम्‍न दाब बनने के कारण आसमान में 12 फरवरी तक आंशिक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तापमान में उतार चढ़ाव भी संभव है। हालांकि,इसके बाद 13 फरवरी से मौसम साफ हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *