दूसरी लहर से जूझ रहे देश में सेंट्रल विस्टा परियोजना को लेकर फिर बढ़ा विवाद,राहुल ने साधा केंद्र पर निशाना कहा- देश को PM आवास नहीं,सांस चाहिए!

कोरोना वायरस की भयावह दूसरी लहर से जूझ रहे देश में सेंट्रल विस्टा परियोजना को लेकर विवाद शुरू हो गया है। विपक्ष और बुद्धिजीवियों द्वारा मांग की जा रही है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इस इस परियोजना के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी जाए। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट से भी अनुरोध किया गया। हालांकि, अदालत ने यह तो माना कि स्थिति असल में गंभीर है इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है। राहुल ने रविवार को सोशल मीडिया पर लिखा- देश को PM आवास नहीं, सांस चाहिए! इस प्रोजेक्ट के तहत प्रधानमंत्री के नए आवास का काम भी चल रहा है। दिल्ली के दिल में 20 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की लागत से पूरी होने वाली इस सरकारी परियोजना को ‘आवश्यक सेवा’ घोषित किया गया है और यह सुनिश्चित किया गया है कि दिल्ली में लॉकडाउन होने के बावजूद इस परियोजना पर मज़दूर काम करते रहें. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत एक नए संसद भवन और नए केंद्रीय सचिवालय के साथ राजपथ के पूरे इलाके का री-डेवलपमेंट होना है. दिल्ली में 19 अप्रैल से लगे लॉकडाउन के बावजूद सेंट्रल विस्टा का काम जारी रखा गया और इसके लिए दिल्ली पुलिस ने अनुमति भी दी है

विपक्ष सरकार पर लगातार निशाना तो साध ही रहा है वहीं दो पिटीशनर इस मामले को अदालत में भी चुनौती दे चुके हैं। पिटीशनर पहले दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे थे, लेकिन वहां सुनवाई में देरी होने के चलते सुप्रीम कोर्ट गए थे। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को उनकी अर्जी लौटाते हुए कहा कि इस मामले में हाईकोर्ट को ही फैसला लेना चाहिए।

गौरतलब है कि सेंट्रल विस्टा परियोजना की सितंबर 2019 में घोषणा की गई थी।10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परियोजना की आधारशिला रखी थी। इस पुनर्विकास परियोजना में एक नए संसद भवन का निर्माण प्रस्तावित है। 

क्या कहा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक ट्वीट में लिखा कि लोगों की जान केंद्र में रखिए, न कि नया घर पाने के लिए अपनी अंधी हेकड़ी। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी ने सरकार निशाना साधते हुए दो फोटो भी ट्वीट की है. पहली तस्वीर में उन्होंने कोरोना के मरीजों और उनके परिवारवालों को दिखाया है जो ऑक्सिजन सिलेंडर के साथ लाइन में खड़े हैं. दूसरी तस्वीर में उन्होंने इंडिया गेट को दिखाया है जहां सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. इन दो तस्वीरों को शयर करते हुए उन्होंने लिखा है- PM आवास नहीं,सांस चाहिए!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *