धनबाद के चासनाला कोलियरी में खदान दुर्घटना में सुपरवाइजर की मौत, 4 घायल

शुक्रवार की देर रात सेल के चासनल्ला डीप माइंस में लोंगवाल 12 नंबर में हाफर साफ करने के दौरान घटना घटने से एक कर्मी की मौत हो गई।जबकि चार कर्मी घायल हो गए।घटना के बाद वहां मजदूर नेताओं ने जमकर हंगामा किया।और सेल प्रबन्धन के  साथ साथ DGMS को भी आड़े हाथों लिया।

बताते चलें कि डिप माईन के लोंगवाल 12 नंबर में कर्मी उत्पादन का कार्य कर रहे थे इसी दौरान हापर जाम हो गया।जिसे साफ करने के लिए सुपरवाइजर महताब आलम अंदर गए, साफ करने के क्रम में उनका पैर फिसल गया। जिससे वह हार्पर के नीचे आ गए और उन पर कोयले का ढेर गिर गया और उसमें वह दब गए। अन्य चार कर्मी उसी कोयले का ऊपर गिरे जिस कारण वह बुरी तरह जख्मी हो गए। घायल कर्मियों को बाहर निकाल लिया गया है जबकि सुपरवाइजर के शव को निकालने के लिए देर रात तक रेस्क्यू चला जिसके बाद उनके शव को निकाला गया ।

मौत के बाद मजदूरों ने जमकर किया हंगामा

बताते चलें कि इस खदान में ही 1975 में 375 मजदूरों ने जल समाधि ले ली थी। उस घटना ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था। वहीं इस हादसे के बाद सेकंड और थर्ड पाली के करीब 500 मजदूरों ने हंगामा शुरू कर दिया। प्रबंधन पर सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए मृतक आश्रित को नियोजन तथा दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग करने लगे मजदूरों को संयुक्त मोर्चा के नेताओं का समर्थन मिला इसके बाद आंदोलन और तेज हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *