आज से पटना में इन 17 केंद्रों पर वैक्सीन के डोज देने की होगी शुरुआत, जानिए…

पटना में आज से कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। बिहार की राजधानी पटना में आज 17 केंद्रों पर टीकाकरण कराया जाएगा। बता दे एक व्यक्ति को आधा एमएल वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। दरअशल प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों को सुबह से ही संबंधित अस्पतालों में पहुंचने का निर्देश दिया गया।

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने टीकाकरण केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की है। टीका लगने के आधा घंटा तक संबंधित स्वास्थ्य कर्मी को अस्पताल में ही रखकर निगरानी की जाएगी, ताकि पता चल सके कि कहीं रिएक्शन तो नहीं हो रहा है। जब स्वास्थ्य कर्मी घर जाएंगे तो उन पर निगरानी रखने के लिए एक एएनएम, आंगनबाड़ी और एक स्वास्थ्य कर्मी को जिम्मेवारी सौंपी गई है। ऐसे कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि किसी प्रकार की दिक्कत हो तो वह तुरंत संबंधित अस्पताल के प्रभारी को जानकारी दें।

जिलाधिकारी का कहना है कि लोगों को वैक्सीन को लेकर किसी भी प्रकार की भ्रम ना हो क्योँकि वैक्सीन लगने के 45 दिन के भीतर एंटीबॉडी तैयार हो जाती है। वैक्सीन का पहला डोज लगने के बाद 28वें दिन उसी व्यक्ति को दूसरा डोज दिया जाता है। बता दे कि वैक्सीन बहुत सुरक्षित है, इसीलिए जब आम लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगा तो वैक्सीन जरूर लगवाएं।

आपको बता दे कि कोविड-19 वैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र वालों को लगाया जाना है। हालांकि पहले चरण में वैक्सीन आम आदमी के लिए उपलब्ध नहीं किया गया है। सबसे ख़ास बात ये हैं कि पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगेगा। उसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर को लगेगा।बता दे कि गर्भवती महिलाएं और एलर्जी वालों को वैक्सीन नहीं लगायी जाएगी। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को एलर्जी है उन्हें वैक्सीन का डोज नहीं दिया जाएगा।

हालाँकि पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, रूबन हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल, अपोलो बिग हॉस्पिटल, एम्स, बख्तियारपुर पीएचसी, बिहटा पीएचसी, धनरूआ पीएचसी, फतुहा सीएचसी, मसौढ़ी अनुमंडलीय अस्पताल, बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल, मनेर पीएचसी, गुरु गोविंद सिंह पटना सिटी यूएचसी, फुलवारीशरीफ पीएचसी सहित अस्पतालो में वैक्सीन उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *