IIT प्रोफेसर का दावा- जुलाई तक खत्म होगी कोरोना की दूसरी लहर,अक्टूबर में तीसरी लहर दस्तक देगी


देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।आंकड़ों के मुताबिक,बीते 24 घंटे में देश में कोरोना की वजह से चार हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई। पिछले कई दिनों से कोरोना वायरस के दैनिक संक्रमित मामलों की संख्या चार लाख के पार आ रही है इस बीच IIT कानपुर के प्रोफेसर ने भी कोरोना की तीसरी लहार पर मुहर लगा दी है।

कोरोना के आंकड़ों का एनालिसिस कर रहे प्रो. मणिंद्र अग्रवाल ने एक अख़बार को दिए इंटरव्यू में यह दावा किया है कि जुलाई तक कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो जाएगी। ये अच्छी खबर है। लेकिन दूसरा दावा डराने वाला है दरअसल उनका कहना है कि कोरोना का डेटा एनालिसिस करने पर मालूम चला कि अक्टूबर से ही तीसरी लहर भी शुरू हो जाएगी।

हालांकि, इस स्टडी में यह नहीं मालूम चल पाया है कि तीसरी लहर कितनी बड़ी और खतरनाक होगी। प्रो. अग्रवाल ने कहा कि हो सकता है कि यह सामान्य लहर ही हो, लेकिन ये कई चीजों पर निर्भर करता है। इसलिए हमें अपनी ओर से हर परिस्तिथि के लिए तैयार रहना होगा

पीक का समय कई राज्यों में अभी तय नहीं


अपने साक्षात्कार में प्रो. अग्रवाल ने बताया कि अभी बिहार,ओडिशा,असम और पंजाब के पीक का समय कुछ साफ नहीं हो पाया है। इसके लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा। अगले कुछ दिनों के डेटा एनालिसिस करने पर हम यह मालूम कर लेंगे। इसके अलावा दिल्ली और मध्यप्रदेश का पीक आ चुका है, जबकि हरियाणा में पीक का समय आगे बढ़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *