चक्रवाती तूफान ‘यास’ को लेकर बिहार में हाई अलर्ट

चक्रवाती तूफान यास को लेकर मौसम विभाग ने दक्षिण और उत्तर बिहार को अलर्ट जारी किया है। अगले 24 से 48 घंटे में दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में मध्यम से भारी एवं उत्तरी बिहार में हल्के से मध्यम बारिश के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। इसके साथ ही उत्तर बिहार में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा को लेकर भी अलर्ट किया गया है। इस दौरान आने वाले समय में दिन के तापमान में लगातार गिरावट देखी जाएगी। ‘यास’ च्रकवात को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि यह लगातार उत्तर और उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अगले 12 घंटे में यह प्रचंड चक्रवात का रुख ले लेगा, लेकिन बिहार में इसका मामूली प्रभाव बना रहेगा।

सभी विभागों को 27-30 मई तक अलर्ट का निर्देश-
CM नीतीश कुमार ने भी मंगलवार को एक हाईलेवल बैठक की है। वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई इस मीटिंग में आपदा प्रबंधन विभाग, संबद्ध विभाग और सभी जिलाधिकारी जुड़े थे। आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि बिहार में 27 मई से 30 मई तक आंधी, तूफान, वज्रपात और वर्षा की संभावना है। इसे देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को सर्तक कर दिया गया है। ऊर्जा, कृषि, स्वास्थ्य, जल संसाधन, लघु जल संसाधन, पथ निर्माण एवं ग्रामीण कार्य विभाग को विशेष रूप से अलर्ट रहने को कहा गया है। NDRF और SDRF की टीम पूरी तरह तैयार है।

पटना DM की अलर्ट की अपील-
बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न चक्रवाती तूफान का पटना जिला में भी 26 मई से 30 मई तक प्रभाव पड़ने की संभावना है। तूफान के कारण भारी बारिश, तेज हवा, वज्रपात, पेड़ों का टूटना, जलजमाव एवं विद्युत आपूर्ति बाधित होने की संभावना है। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने चक्रवाती तूफान को ध्यान में रखते हुए आम लोगों से सतर्क(अलर्ट मोड में) रहने की अपील की है। साथ ही सभी संबंधित विभागों को चक्रवाती तूफान को ध्यान में रखते हुए अग्रिम व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *