‘यास’ तूफान को लेकर बिहार में 25 से 30 मई तक भारी बारिश के आसार

ताऊ’ते तूफान के बाद अब ‘यास’ नामक तूफान अगले 48 घण्टों में दस्तक देने वाला है दरअसल बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र सोमवार को तूफान ‘यास’ में तब्दील हो चुका है। मंगलवार की शाम एवं बुधवार की सुबह तक इसके उड़ीसा के बालासोर तट से टकराने के आसार हैं। इस दौरान हवा की गति 150 से 175 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। मंगलवार से बिहार में तूफान का असर दिखने लगा है। राजधानी पटना में भी असर दिखने लगा है। भागलपुर सहित राज्‍य के पूर्वी भागों में मंगलवार सुबह से बारिश हो रही है। तूफान के मद्देनजर मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार में 25 व 26 के लिए येलो अलर्ट एवं 27 व 28 के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। तूफान का असर सीमांचल सहित पूरे बिहार पर पड़ेगा। खासकर भागलपुर के लिए 27 मई को रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यास’ तूफान के कारण मंगलवार की सुबह करीब चार बजे से भागलपुर में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है। तूफानी हवाओं की गति करीब 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। बारिश के कारण जगह-जगह जलजमाव हो गया है। बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, खगडि़या, पूर्णिया, अररिया, किशगनंज, कटिहार, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा सहित सीमांचल व कोसी के इलाकों में भी सुबह से बारिश हो रही है।

सूत्रों की माने तो यास तूफान को लेकर बिहार में 25 से 30 मई तक भारी बारिश हो सकती है। वैसे बिहार आते-आते तूफान की तीव्रता समाप्त हो जाएगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बिहार को अलर्ट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *