अभी-अभी: राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, अब तक 7 विधायकों ने दिया इस्तीफा

Desk: अभी-अभी गुजरात से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले सियासी हलचल तेज हो गइ है। कांग्रेस के दो विधायकों ने इस्तीफा दे दिया। इससे पहले मार्च में गुजरात कांग्रेस के पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या 68 हो गई थी। बता दें कि 19 जून को गुजरात के चार सीटों के लिए चुनाव होना है।

एक न्यूज़ एजेंसी मुताबिक कर्जन विधायक अक्षय पटेल ने इस्तीफा दे दिया है और कपराडा के विधायक जीतू चौधरी अब पार्टी के संपर्क में नहीं हैं. कांग्रेस का मानना है कि उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि अपुष्ट खबरें हैं कि एक और विधायक भी इस्तीफा दे सकते हैं।

इस ममले पर गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष राजीव सातव ने कहा कि भारत अपने स्वतंत्र इतिहास के सबसे बड़े स्वास्थ्य, आर्थिक और मानवीय संकटों के बीच है. इसके बावजूद बीजेपी राज्यसभा चुनावों के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त में अपनी सारी ऊर्जा लगाए हुए है। इससे गुजरात के लोगों का नुकसान हो सकता है।

गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों में से बीजेपी अपने तीन उम्मीदवार खड़े कर सकती है. गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 103 विधायक हैं, जबकि एनसीपी से एक और बीटीपी से 2 विधायकों का भी उसे समर्थन है। कुल मिलाकर 106 विधायक बीजेपी के पास हैं. वहीं, 7 विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के पास 66 विधायकों के अलावा एक निदर्लीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवानी हैं।

Rajya Sabha Elections 2020 Polling will be held for three Rajya ...

गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए दोनों ही पार्टी को 38 वोट की जरूरत है. कांग्रेस को दो सीट जीतने के लिए 76 वोट चाहिए, जो उसके लिए फिलहाल बड़ी चुनौती नजर आ रहा है. इतना ही नहीं, बीजेपी कांग्रेस के पूर्व नेता नरहरि अमीन को अपने तीसरे उम्मीदवार के तौर पर मैदान में भी उतार चुकी है। इसके अलावा बीजेपी ने अभय भारद्वाज और रमीवा बेन बारा को चुनाव में उतारा है। जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *