बोले दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दी छूट।

नई दिल्ली:देशभर में लॉकडाउन का तीसरा चरण सोमवार 4 मई से शुरू हो रहा है। इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार दिल्ली सरकार ने राजधानी दिल्ली में कई अहम आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि लॉकडाउन के करीब डेढ़ महीने बाद आज दिल्ली लॉकडाउन खोलने को तैयार है। उन्होंने कहा कि आज लॉकडाउन के चलते कई लोगों का रोजगार चला गया है और लोग शहर छोड़कर जा रहे हैं। सरकार का राजस्व भी कम हो रहा है, जिसके चलते सैलरी देने का संकट पैदा हो रहा है।
आइये जानते हैं दिल्ली में किन चीजों को खोलने और किन चीजों को बंद रखने की इजाजत दी गई है-गली-मोहल्ले की स्टैंड अलोन दुकानें खुली रहेंगी। इसके साथ ही प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के ऑफिस भी खुले रहेंगे।शादी में 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति रहेगी और अंतिम संस्कार में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे।इसके साथ ही बाइक पर अकेले चलने की अनुमति रहेगी और कार में केवल दो लोग ही चल सकेंगे।स्कूल और कॉलेज सहित जितने भी शिक्षा से संबंधित संस्थान हैं वो सब बंद रहेंगे।इस दौरान ट्रांसपोर्ट सर्विस भी बंद रहेगा और दिल्ली के अंदर भी परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी।सोमवार से सभी सरकारी दफ्तर खुलेंगे। आवश्यक सेवाओं वाले दफ्तर में 100% लोग आएंगे, गैर आवश्यक सेवाओं वाले दफ्तर में डिप्टी ऑफिसर से ऊपर तक का 100% स्टाफ और उससे नीचे 33% का स्टाफ ही मौजूद रहेगा।मंदिर, नाई की दुकान, स्पा, सैलून सब बंद ही रहेंगे।फाइनेंशियल सेक्टर्स और एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़ी सभी कंपनियां खुली रहेंगी।फार्मा कम्पनीज और अन्य जरूरी सामान बनाने वाली सारी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स खुली रहेंगी।पैकेजिंग मैटेरियल की यूनिट्स भी खुली रहेंगी। ई-कॉमर्स एक्टिविटी में सिर्फ जरूरत के सामान की ही अनुमति दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *