बिहार में हवा हुई प्रदूषण मुक्त।

पटना:लाॅकडाउन में बड़ी राहत मिली है पुरे बिहार को।पहली बार पटना की हवा इतनी साफ, एक्यूआई रिकॉर्ड 40 से 46 के बीच।हवा साफ हुई तो पक्षी भी करने लगे कलरव।
हवा साफ हुई तो पक्षी भी करने लगे कलरव।
ऐसी आबोहवा से बढ़ता है इम्यूनिटी पावर, कोरोना से लड़ने में मददगार ।पिछले वर्ष दिसंबर और जनवरी में लगातार कई दिनाें तक देश में सबसे प्रदूषित रही पटना की हवा अभी एकदम साफ हाे गई है। मंगलवार की सुबह साढ़े आठ बजे राजधानी की एयर क्वालिटी इंडेक्स 40 से 46 थी। विशेषज्ञाें के मुताबिक यह आदर्श स्थिति में है। प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के चेयरमैन अशोक घोष ने बताया कि जब किसी शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स शून्य से 50 तक रहता है, तो यह सर्वाेत्तम माना जाता है। इसका अर्थ है कि शहर पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त है। हवा की ऐसी स्थिति आज की पीढ़ी ने पहली बार देखी है।

प्रदूषण रहित आबोहवा में लाेगाें की इम्यूनिटी पावर बढ़ता है। इसलिए इस हालत में काेराना से लड़ने में भी मदद मिलेगी। लेकिन, शाम साढ़े पांच बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 41-72 तक पहुंच गई। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि सुबह में तो लोग लॉकडाउन का पालन ठीक ठाक कर रहे हैं, लेकिन शाम होते ही नियम-कानून की धज्जी उड़ाते सड़कों पर उतर आते हैं। इसका असर वायु की गुणवत्ता पर भी पड़ रहा है। परिणाम यह है कि सुबह में पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त पटना शाम होते-होते थोड़ी प्रदूषित हो जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *