पूरी दुनिया में अब तक 2.14 लाख मौतें हो चुकी है ।

अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार; 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है ब्रिटिश एयरवेज
न्यूजर्सी में मंगलवार को एक पार्क के गेट पर मौजूद केयरटेकर। अमेरिका में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख से ज्यादा हो गया है। संक्रमण बढ़ता जा रहा है लेकिन देश के कुछ राज्य लॉकडाउन हटाने की मांग कर रहे हैं।न्यूजर्सी में मंगलवार को एक पार्क के गेट पर मौजूद केयरटेकर। अमेरिका में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख से ज्यादा हो गया है। संक्रमण बढ़ता जा रहा है लेकिन देश के कुछ राज्य लॉकडाउन हटाने की मांग कर रहे हैं।
एशियन डेवलपमेंट बैंक ने संक्रमण से निपटने के लिए भारत को 1.5 बिलियन डॉलर ( करीब 11 हजार करोड़ रुपए) के मंजूरी दी है। दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 31 लाख 06 हजार 700 लोग संक्रमित हैं। दो लाख 14 हजार 645 की मौत हो चुकी है, जबकि नौ लाख 44 हजार 593 ठीक हो चुके हैं। अमेरिका में मंगलवार देर रात संक्रमण के मामले 10 लाख से ज्यादा हो गए। 10 अप्रैल को यह आंकड़ा पांच लाख था। यानी 8 दिन में मरीज दोगुने से ज्यादा हो गए। दूसरी तरफ, कोरोनावायरस का असर कारोबार पर साफ दिखने लगा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, आर्थिक संकट की वजह से ब्रिटिश एयरवेज 12,000 कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है।

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने मंगलवार को संक्रमण से निपटने के लिए भारत को 1.5 बिलियन डॉलर ( करीब 11 हजार करोड़ रुपए) के कर्ज को मंजूरी दे दी। यह रकम बीमारी की रोकथाम और आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग की सामाजिक सुरक्षा पर खर्च होगी। एडीबी के अध्यक्ष मात्सुगु असकावा ने कहा कि हम इस चुनौती से निपटने में भारत का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

दुनियाभर के एयरपोर्ट सूने
कोरोनावायरस के चलते दुनियाभर में हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पश्चिमी देशों में अमेरिका पर भी इसकी मार नजर आ रही है। यहां साउथ डकोटा और मैरीलैंड जैसे हवाई अड्डे सूने पड़े हैं। कभी बेहद भीड़भरे रहने वाले इन हवाई अड्डों पर अधिकांश दुकानें भी बंद हैं। यहां अब मुठ्ठीभर मुसाफिर ही पहुंच रहे हैं। यात्रियों की बेहद कम संख्या की वजह से उनकी तुरंत सुरक्षा जांच करके बोर्डिंग पास इश्यू किए जा रहे हैं, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *